Sunday, June 23, 2024 at 4:25 PM

आठ सीटें, 99 उम्मीदवार, घोसी में सर्वाधिक 28, वाराणसी में सात प्रत्याशी; आखिरी चरण का हाल

वाराणसी:  नामवापसी की समय सीमा पूरी होने के बाद निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों की फाइनल सूची जारी कर दी है। पूर्वांचल में सातवें यानी अंतिम चरण में आठ सीटों पर मतदान एक जून को होगा। इन आठ सीटों में वाराणसी के साथ ही चंदौली, गाजीपुर, बलिया, राबटर्सगंज, सलेमपुर, घोसी व मिर्जापुर संसदीय सीट शामिल हैं।

शुक्रवार को पूर्वांचल की आठ सीटों से कुल चार उम्मीदवारों ने अपना पर्चा वापस लिया। अब इन सीटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय व अनुप्रिया पटेल समेत 99 प्रत्याशी मैदान में हैं। वाराणसी संसदीय सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सात प्रत्याशी मैदान में हैं। इस सीट से शुक्रवार को राष्ट्रीय समाजवादी जनक्रांति पार्टी के पारस नाथ केसरी ने अपना पर्चा वापस ले लिया। अब यहां से मोदी के अलावा यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय, बसपा से अतहर जमाल लारी समेत सात उम्मीदवारों के बीच चुनावी जंग है।चंदौली संसदीय सीट से किसी प्रत्याशी ने पर्चा वापस नहीं लिया। इस सीट से केंद्रीय मंत्री भाजपा से डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, सपा से वीरेंद्र सिंह, बसपा से सत्येंद्र मौर्य समेत कुल दस उम्मीदवार मैदान में हैं।

वहीं गाजीपुर सीट से जन जनवादी पार्टी के रामचरन ने अपना नामांकन वापस ले लिया। अब इस सीट से इंडी गठबंधन के अफजाल अंसारी समेत 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। अफजाल की बेटी नुसरत अंसारी इसी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी हैं। पारस नाथ राय भाजपा के टिकट पर खम ठोक रहे हैं।

उधर, रॉबटर्सगंज संसदीय सीट से दो उम्मीदवारों जितेंद्र कुमार और जन जनवादी पार्टी के बचाऊ लाल ने आज अपना पर्चा वापस ले लिया। अब इस सीट से अपना दल-एस से रिंकी कोल, सपा से छोटेलाल खरवार समेत 12 प्रत्याशी मैदान में हैं।

मिर्जापुर सीट से अनुप्रिया, दौलत समेत 10 उम्मीदवार मैदान में : मिर्जापुर संसदीय सीट से किसी उम्मीदवार ने शुक्रवार को अपना पर्चा वापस नहीं लिया। अब चुनाव में इस सीट से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, सपा से रमेश बिंद और अपना दल-कमेरावादी के दौलत सिंह पटेल समेत दस प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं।

छठे चरण में पांच सीटों पर 53 उम्मीदवार मैदान में
छठे चरण में पूर्वांचल की आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर, मछली शहर और भदोही सीटों पर मतदान 25 मई को होगा। आजमगढ़ संसदीय सीट से भोजपुरी सिने स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ के अलावा मुलायम परिवार के सदस्य धर्मेंद्र यादव समेत 10 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

Check Also

पुलिस ने 40 लाख की कीमत के 201 मोबाइल किए बरामद, खोए फोन मिले तो लोगों के चेहरे खिले

मुरादाबाद पुलिस की सर्विलांस सेल ने खोए हुए 201 मोबाइल बरामद कर उनके मालिकों को …