Wednesday, May 29, 2024 at 12:00 PM

चीन में संबंध सामान्य बनाने की कवायद, LAC विवाद पर भी बयान; बीआरआई से व्यापार बढ़ने का दावा

चीन ने दक्षिण चीन सागर और भारत के साथ पूर्वी लद्दाख सीमा मुद्दे पर तनाव कम करने का प्रयास किया है। अपने एशियाई पड़ोसियों से संबंधों में बढ़ती तल्खी को कम करने का प्रयास करते हुए चीन ने सोमवार को कहा, बीआरआई जैसी पहल गति पकड़ रही है। चीन की दावा है कि बीआरआई की मदद से देशों के क्षेत्रीय व्यापार में तेजी आ रही है। चीनी संसद- नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के प्रवक्ता लोउ किनजियान के मुताबिक उन्होंने अपनी पूरे राजनीतिक जीवन में पड़ोसी देशों को उच्च प्राथमिकता दी है।

बीआरआई राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पसंदीदा पहल
एशियाई पड़ोसियों के साथ चीन के तनाव पर किनजियान ने कहा, बीजिंग दक्षिण की तरफ रूख कर रहा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर विवाद ‘खतरनाक फ्लैश प्वाइंट’ के साथ-साथ क्षेत्र में ‘अनसुलझे मुद्दे’ की तरह बन चुका है। उन्होंने कहा कि मध्य एशिया के लगभग सभी देश चीन के साथ साझा भविष्य वाला समुदाय बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने बीआरआई को राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पसंदीदा पहल करार दिया।

समुद्री अधिकारों और हितों की रक्षा पर स्पष्ट बयान
दक्षिण चीन सागर का जिक्र करते हुए किनजियान ने कहा कि चीन अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता और समुद्री अधिकारों और हितों की रक्षा करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे से जुड़े सभी देशों के साथ बातचीत और परामर्श से चीन पीछे नहीं हटने वाला। साउथ चाइना सी में शांति और सुरक्षा के लिए संयुक्त प्रयास किए जाएंगे।

Check Also

पर्यटक की घड़ी खोई तो भारतीय लड़के ने लौटाई, पुलिस ने ईमानदारी के लिए प्रमाण-पत्र देकर किया सम्मानित

दुबई की पर्यटक पुलिस ने एक भारतीय लड़के को सम्मानित किया। उसने एक घड़ी लौटाई …