Thursday, April 25, 2024 at 6:50 AM

क्या आप भी टॉवल से करते हैं चेहरे को साफ़ तो जान लें इससे होने वाले कुछ नुकसान

हममें से ज्यादातर लोग जब भी बाहर से आते हैं तो हम अपना चेहरा धोते हैं और अपने चेहरे को तौलिए से पोंछते हैं.यह सभी घरों में होता है और इसे ध्यान में रखा जाता है।  आपकी यही आदत हमें बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही त्वचा रोगों के बारे में बताते हैं, जो एक ही तौलिये के आम इस्तेमाल से हो जाते हैं।

1. चेहरे पर झुर्रियां आना- चेहरा धोने के बाद चेहरे को तौलिए से कसकर न रगड़ें. ऐसा करने से चेहरे की लोच और चमक खत्म हो जाती है। जिससे समय से पहले ही आपके चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

2. मुंहासों का खतरा- घरों में इस्तेमाल होने वाले तौलिये आमतौर पर रोजाना नहीं धोए जाते हैं। इससे कई बैक्टीरिया और कीटाणु इसमें अपना घर बना लेते हैं। जब आप उस तौलिये का इस्तेमाल करते हैं तो वो बैक्टीरिया आपके चेहरे पर अटैक करते हैं।

3. प्राकृतिक नमी को कम करता है- हम सभी के चेहरे पर प्राकृतिक नमी होती है। यह नमी शरीर में बनने वाले हार्मोन्स के कारण पैदा होती है। अगर हम चेहरे को रगड़कर साफ करते हैं तो वह प्राकृतिक नमी खो जाती है।

4. चेहरे को हाथ से सुखाएं– चेहरा धोने के बाद चेहरा साफ करने के लिए रुमाल या मुलायम तौलिये का इस्तेमाल करें। यह तौलिया साफ होना चाहिए। अगर आप तौलिये के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं।

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …