Sunday, June 23, 2024 at 5:27 PM

साइकिलिंग से हृदय रहता है स्वस्थ, जानिए इस अभ्यास के और क्या-क्या फायदे

अच्छी सेहत के लिए नियमित रूप से शारीरिक अभ्यास को सबसे आवश्यक माना जाता है। जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए रोज जिम जाएं और भारी अभ्यास करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कुछ आसान से और हल्के स्तर के अभ्यास को भी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर आप शरीर को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

साइकिल चलाना ऐसा ही एक आसान अभ्यास है जिससे संपूर्ण स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं या फिर जिम सेंटर में इस तरह की गतिविधियां करते हैं उन्हें दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, इस एक अभ्यास के कई लाभ हो सकते हैं। शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की सेहत के लिए इसके फायदे देखे गए हैं। आइए जानते हैं कि साइकिल चलाने के अभ्यास का संपूर्ण स्वास्थ्य पर किस प्रकार से असर होता है?

हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद

अध्ययनों से पता चलता है साइकिलिंग की आदत हृदय को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने तक के लिए फायदेमंद अभ्यास है। 300 अध्ययनों की एक समीक्षा के अनुसार साइकिलिंग करने से कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यह एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मददगार है। गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर ठीक रहने और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने से हृदय स्वास्थ्य ठीक रहता है।

स्ट्रोक, हार्ट अटैक का भी कम होता है खतरा

स्ट्रोक और हार्ट अटैक को वैश्विक स्तर पर मृत्यु के प्रमुख कारकों में से एक माना जाता है। शोध से पता चलता है कि नियमित साइकिल चलाने से मधुमेह, इसके कारण होने वाली जटिलताओं और मृत्यु का खतरा 24 फीसदी तक कम हो सकता है। वहीं अगर आप कम से कम 5 साल तक इस अभ्यास को जारी रखते हैं तो मधुमेह रोगियों में हृदय की बीमारी, ब्लड प्रेशर सहित अन्य समस्याओं के कारण मृत्युदर में 35% तक की कमी आ सकती है।

वजन कम करने में मददगार

नियमित शारीरिक गतिविधियों की मदद से वजन को कंट्रोल रखना आसान हो सकता है। साइकिलिंग करना भी इसमें आपके लिए फायदेमंद है। साइकिल चलाने से पूरे शरीर की मांपपेशियां सक्रिय रहती हैं और कैलोरी बर्न भी अधिक होता है। शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए नियमित रूप से साइकिल चलाने के अभ्यास से लाभ पाया जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने में साइकिलिंग विशेष लाभकारी अभ्यास है।

मस्तिष्क और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

शोधकर्ताओं ने पाया कि साइकिल चलाने से तनाव, अवसाद या चिंता की भावनाएं कम हो सकती हैं। साइकिल चलाते समय ध्यान केंद्रित करने से आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है और इसके मानसिक स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं। मस्तिष्क की जागरूकता बढ़ाने और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए भी विशेषज्ञों ने इस अभ्यास का फायदेमंद पाया है। मसलन, नियमित रूप से दिनचर्या में साइकिल चलाने के अभ्यास को शामिल करके आप शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की सेहत में सुधार कर सकते हैं।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …