Tuesday, October 3, 2023 at 1:29 PM

वजन बढ़ाने के लिए तीन चीजों के साथ करें आलू का सेवन

भारत में आलू एक प्रसिद्ध सब्जी है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है. यह शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा प्रदान करती है.

आपको आलू को अतिरिक्त मात्रा में नहीं खाना चाहिए और इसे जल्दी में नहीं चबाना चाहिए. आप इसे भूनकर या तलकर खा सकते हैं. आलू को मसालेदार या तीखा बनाकर खाना भी बहुत स्वादिष्ट होता है.

दूध
दूध और आलू को एक साथ खाने से भी वजन बढ़ाने में सहायता मिल सकती है. इसके लिए आपको एक गिलास गर्म दूध में 2-3 आलू को मैश करके मिलाना होगा. चाहें तो आप इसमें चीनी भी मिला सकते हैं.

घी
कई साले लोग आलू को घी में तलकर व्रत में खाना पसंद करते हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसे नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं. देसी घी और आलू का मिश्रण न केवल स्वादिष्ट होता है

दही
दही और आलू का सेवन करने से वजन बढ़ाने में सहायता मिल सकती है. यह गर्मियों में खाने से पेट की गर्मी कम होती है और आपको ताजगी की अनुभूति भी होती है. इसके लिए आपको 2 से 3 उबले हुए आलू लेने होंगे और उन्हें मसलना होगा. इसमें काला नमक, जीरा पाउडर, धनिया के पत्ते मिलाएं और अच्छी तरह से मिश्रण बनाएं. फिर इसमें दही मिलाएं और मिश्रण करें।

Check Also

अपने मॉर्निंग रुटीन में वर्कआउट को शामिल न करने से बढ़ जाएगा आपका वजन

मोटापा सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बिगाड़ता, बल्कि इससे सेहत को भी खतरा होता है। अगर …