Monday, February 26, 2024 at 10:32 PM

कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की बैठक आज, पार्टी की रणनीति पर होगी चर्चा

कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर पार्टी की रणनीति तय करने के लिए आज अहम बैठक कर रही है। इसमें राज्यों के पीसीसी अध्यक्ष, महासचिव, विधायक दल के नेता, पार्टी प्रभारी और संगठन के पदाधिकारी भाग लेंगे। दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में होने वाली इस बैठक में 32 राज्यों से मिले लोकसभा सीट वार आकलन की रिपोर्ट के आधार पर समिति राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ चर्चा करेगी। इसके अलावा इस बैठक में भारत न्याय यात्रा पर भी चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस की इस महत्वपूर्ण बैठक में इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों के साथ सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा होगी। बैठक के परिणाम को बाद में सहयोगी दलों के सामने रखा जाएगा। बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और झारखंड के पार्टी नेता प्रमुख रूप से बैठक में शामिल होंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव में 290 से अधिक सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है। गठबंधन समिति ने पार्टी शीर्ष नेतृत्व को कांग्रेस नेताओं द्वारा जीती गई सीटों के साथ-साथ उन सीटों पर भी फीडबैक लिया, जहां 2019 के चुनावों में कांग्रेस पीछे रह गई थी।

पिछली बैठक में इंडिया गठबंधन के रोडमैप पर हुई थी चर्चा
इससे पहले 30 दिसंबर को कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की बैठक हुई थी। दिल्ली में कांग्रेस सांसद मुकुल वासनिक के आवास पर हुई बैठक में 28 विपक्षी पार्टियों के गठबंधन- INDIA की भावी सियासी रणनीति पर मंथन हुआ था। बैठक के बाद पार्टी महासचिव अविनाश पांडे ने बताया था कि वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में बैठक में कई अहम बिंदुओं पर काफी सार्थक चर्चा हुई। पांडे ने कहा, हमने आगामी चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस और इंडियन गठबंधन के रोडमैप पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि आगामी चुनाव जीतने में गठबंधन को कांग्रेस की तरफ से कितनी मदद मिल सकती है? इसके अलग-अलग पहलुओं पर भी विचार किया गया।

Check Also

निताशा कौल को लंदन डिपोर्ट करने पर राजनीति तेज; कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप

कर्नाटक सरकार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने आई भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला …