Monday, May 20, 2024 at 8:23 PM

मुंबई सेंट्रल स्पेशल ट्रेन में एसी श्रेणी की सीटें फुल, स्लीपर में मिल रहे कन्फर्म टिकट

सप्ताह में एक दिन बरेली से मुंबई वाली 14314 बरेली-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस और 22976 रामनगर बांद्रा टर्मिनल एक्सप्रेस में कन्फर्म टिकट मिल रहे हैं। वहीं, 09076 काठगोदाम-मुंबई सेंट्रल विशेष ट्रेन में अलग-अलग तारीखों में सिर्फ स्लीपर श्रेणी में सीटें उपलब्ध हैं। इसकी एसी श्रेणी की सीटें फुल हो चुकी हैं। इस ट्रेन का संचालन 23 अप्रैल से शुरू हुआ है।

बरेली से मुंबई के लिए ट्रेनों की संख्या सीमित है। ऐसे में बरेली-लोकमान्य टर्मिनल और रामनगर-बांद्रा टर्मिनल एक्सप्रेस पर दबाव बना रहता है। गर्मियों के सीजन में इन दोनों साप्ताहिक ट्रेनों में कन्फर्म टिकट को लेकर मारामारी की स्थिति रहती है। इस बार दोनों ट्रेनों में अप्रैल के पहल सप्ताह ही जून के अंत तक के टिकट बुक हो गए।

कन्फर्म टिकट को लेकर बरेली-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस में ज्यादा मारामारी के बीच रेलवे ने बरेली होते हुए मुंबई के लिए काठगोदाम-मुंबई सेंट्रल ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन का संचालन शुरू किया है। इस ट्रेन की सभी श्रेणियों की स्लीपर श्रेणी में कन्फर्म टिकट अब भी उपलब्ध हैं। दो, नौ, 23, 30 मई और छह जून को एसी द्वितीय श्रेणी में वेटिंग 30 तक पहुंच गई है। इन तारीखों में एसी द्वितीय श्रेणी में भी वेटिंग 50 तक पहुंच चुकी है। हालांकि, स्लीपर श्रेणी में भरपूर कन्फर्म टिकट उपलब्ध हैं।

स्लीपर से ज्यादा मांग एसी श्रेणी के टिकट की
बरेली होते हुए मुंबई के तीन तीन ही साप्ताहिक ट्रेनें हैं। इन ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी के स्थान पर एसी श्रेणी के टिकटों की ज्यादा मांग है। तीनों ट्रेनों की एसी श्रेणियां फुल हो गई हैं। कुछ तारीखों में स्लीपर श्रेणी में सीटें उपलब्ध हैं। हालांकि, मुंबई सेंट्रल तक जाने वाली इकलौती ट्रेन काठगोदाम-मुंबई सेंट्रल की स्लीपर श्रेणी में 30 मई तक भरपूर सीटें उपलब्ध हैं। एसी श्रेणियों में इस ट्रेन में भी अब कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहे। अन्य ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनों में भी यही स्थिति है।

Check Also

गर्मी की छुट्टियां शुरू, अब एक महीने बाद खुलेंगे बेसिक के स्कूल

बदायूं:  बदायूं जनपद में बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक …