Monday, February 26, 2024 at 10:13 PM

शोभायात्रा और सुंदरकांड पाठ से राममय हुई राजधानी, आज होंगे 2000 धार्मिक कार्यक्रम

अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राजधानी में रविवार को खासा उत्साह देखने को मिला। जगह-जगह शोभायात्राएं निकालीं गई तो मंदिरों में सुंदरकांड व रामायण पाठ के आयोजन हुए। राजधानी के बाजारों में रामनामी झंडे, पोस्टर व बैनर छाए रहे। धार्मिक आयोजनों के मध्य जय श्रीराम के नारे गूंजते रहे। देर सायं मंदिर रोशनी से जगमगाते नजर आए।

उधर, सोमवार को राजधानी के मंदिरों समेत अन्य जगहों पर करीब 2000 धार्मिक कार्यक्रम होंगे। बाजारों में भी जबरदस्त उत्साह है। करीब 700 बाजार पांच लाख दीपों से जगमग होंगे। बाजारों में राम मंदिर से जुड़े सामानों की डिमांड चार गुना तक बढ़ गई है। सदर बाजार में शोभायात्रा और कश्मीरी गेट में राम झंडा यात्रा निकाली जाएगी। कमला नगर पूरी तरह से भगवामय हो गया है। करोल बाग,लक्ष्मी नगर में सुंदरकांड होगा। दरीबा कलां में दिवाली की तरह लाइटिंग की गई है। भागीरथ पैलेस में लड्डू बांटे जाएंगे। सरोजिनी नगर मार्केट में 21 हजार दीपक जलाने की तैयारी है। लाजपत नगर बाजार को भगवा गुब्बारे से सजाया गया है।

नेहरू प्लेस में 108 हवन कुंड में सामूहिक हवन कार्यक्रम रखा गया है। चांदनी चौक में शोभायात्रा निकालने की तैयारी है। उधर कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने दावा किया है कि दिल्ली में कल छोटे-बड़े दो हजार से अधिक कार्यक्रम होंगे। प्रसाद के लिए बड़े पैमाने पर मिठाई लोग खरीद रहे है। बाजार में राम झंडों और राम पटकों की कमी हो गई है। फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन की तरफ से 12 टूटी चौक पर महा आरती का आयोजन किया जाएगा। परमजीत सिंह पम्मा ने कहा कि प्रभु का दर्शन करने के लिए एलइडी पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।उपाध्यक्ष श्रभगवान ने बताया कि चांदनी चौक से भव्य शोभा यात्रा और भंडारे का आयोजन होगा।

15 हजार करोड़ का होगा व्यापार
चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन बृजेश गोयल का कहना है कि दिल्ली के 700 बाजारों के दुकानदार राम मंदिर को लेकर उत्साहित हैं। अनुमान लगाया है कि दिल्ली में 15 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होंगे। सदर बाजार, चांदनी चौक, मालीवाड़ा, किनारी बाजार, करोल बाग, गांधी नगर, टैंक रोड समेत अन्य बाजारों से काफी सामान दूसरे शहरों में भेजा गया है।

51000 दीपों से जगमग होगा मुखर्जी नगर का दशहरा ग्राउंड
दिल्ली के हर इलाके में कार्यक्रम आयोजित कराने की तैयारी है। मुखर्जी नगर दशहरा ग्राउंड में इसके लिए खास आयोजन किया जा रहा है। यहां 51,000 दीए जलाने की तैयारी है। इस ग्राउंड को पूरी तरह से राममय किया गया है। आयोजक अनिरुद्ध शर्मा के अनुसार आयोजन स्थल को वैसा ही लुक दिया जा रहा है जैसा भव्य राम मंदिर अयोध्या में लोग देखेंगे। बड़ी एलइडी पर लोग प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखेंगे। झांकी और राम दरबार से पूरा ग्राउंड सजा होगा। स्थानीय सांसद मनोज तिवारी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, भाजपा नेता गौरव खारी समेत आरएसएस के कई कार्यकर्ता व दिल्ली यूनिवर्सिटी के शिक्षक, छात्र मौजूद रहेंगे।
उधर, श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम और चांदनी चौक के सांसद डॉ. हर्षवर्धन जीबी रोड में महिलाओं को साड़ी और शॉल वितरण और दीप प्रज्जवलन करेंगे। गौतम गंभीर गीता कॉलोनी में बजरंग बली के मूर्ति का अनावरण करेंगे।

सुबह की पाली वाले स्कूल रहेंगे बंद, शाम वाले खुलेंगे
राजधानी में रामलला के प्रति प्रतिष्ठा के उत्सव के चलते सोमवार को सुबह की पाली में जाने वाले छात्रों की स्कूल की छुट्टी घोषित कर दी गई है। जबकि शाम की पाली में चलने वाले सहायता प्राप्त स्कूल दोपहर ढ़ाई बजे से शुरू होंगे और अपने सामान्य समय के अनुसार बंद होंगे। निदेशालय की ओर से जारी परिपत्र के मुताबिक, यह व्यवस्था केवल सोमवार के लिए की गई है। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने सुबह या जनरल शिफ्ट के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। निदेशालय ने नोटिस जारी करते हुए बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) के सेवा विभाग द्वारा जारी कार्यालय ज्ञापन के अनुसार सरकारी प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को राम लला प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए ये फैसला लिया गया है।

Check Also

आज का राशिफल; 25 फरवरी 2024

मेष राशि:  आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। आप …