Friday, June 21, 2024 at 7:04 PM

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए प्रचार थमा, सातवें दौर में 13 सीटों पर मतदान कल; तैयारी पूरी

लखनऊ:  लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम और सातवें चरण के लिए प्रचार अभियान बृहस्पतिवार को थम गया। इस चरण में यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके साथ ही 18वीं लोकसभा के लिए प्रचार अभियान पूरा हो गया।

सातवें चरण में यूपी की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज के लिए एक जून को मतदान होगा। इसके साथ ही दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव के लिए भी वोट पड़ेंगे। इन्हीं लोकसभा सीटों में से पूर्वांचल की आठ सीटों पर भी मतदान होगा। वाराणसी सीट पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 में पूर्वांचल की इन आठ में से छह सीटों पर भाजपा व दो सीटों पर बसपा को जीत मिली थी। मतगणना 4 जून को होगी।

इसके पहले सातवें चरण की सीटों पर जीत के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ताबड़तोड़ जनसभाएं की। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी जोर लगाया। गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चंदौली में भाजपा के लिए वोट मांगा। चंदौली रक्षा मंत्री का गृह जनपद भी है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सातवें चरण की इन सभी सीटों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं। चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी प्रतिबंधित हो गई है। मतदान के दिन मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है।

Check Also

यूपी सरकार ने अफसरों के लिए जारी की गाइडलाइंस, बिना अनुमति सोशल मीडिया पर नहीं लिख सकेंगे

यूपी सरकार ने अपने अफसरों व कर्मचारियों के लिए मीडिया गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। …