Monday, April 22, 2024 at 7:19 PM

पेट में गर्मी की वजह से हो रहे हैं छाले तो जानिए इससे कैसे पाएं निजात

पेट के छाले बहुत भयावह होते हैं इसलिए इनका उपचार तुरंत करना महत्वपूर्ण है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसका घरेलू उपचार जो आप कर सकते हैं.

आजकल मौसम बहुत ही गर्म है और और इस मौसम में खानपान में थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने पर पेट में गर्मी की वजह से पेट में छाले निकल आते हैं।

इलाज में देरी की वजह से ये क्रोंस डिजीज, अल्सरेटिव कोलायटिस आदि गंभीर बीमारियों का रूप ले सकते हैं। मुलेठी की जड़ पेट के घावों को समाप्‍त करती है, इससे पेट के घाव जल्‍दी भर जाते हैं।

* नारियल – नारियल में क्वालिटी होती है, इसे खाने से छाले के कीटाणु नष्ट हो जाते है। बोला जाता है नारियल का दूध व नारियल पानी ये सभी भी छाले के रोग को दूर करते है। इस वजह से 1 सप्ताह तक रोज नारियल का पानी पियें फायदा होगा।

* मुलेठी एक उपयोगी आयुर्वेदिक औषधि है। इसी के साथ पेट के घाव होने पर मुलेठी की जड़ का चूर्ण इस्‍तेमाल करना चाहिए। जी दरअसल मुलेठी पेट के अल्‍सर के लिए लाभकारी है व इससे न केवल गैस्ट्रिक अल्सर वरन छोटी आंत के प्रारम्भिक भाग ड्यूओडनल अल्सर में भी पूरी तरह से लाभ करती है।

* केला – पेट के छाले के लिए केला बहुत इफेक्टिव होता है। जी दरअसल केले में antibactirial कंपाउंड होते है जो इसे बढ़ाने वाले H.pylori कंपाउंड को बढ़ने से रोकता है। बोला जाता है पेट में होने वाली एसिडिटी व गैस से भी केला बचाता है।

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय …