Wednesday, May 29, 2024 at 10:59 AM

टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रतिनिधि सभा में विधेयक पारित, अब सीनेट में भेजा जाएगा बिल

प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक विधेयक पारित किया। अमेरिका में टिकटॉक में बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय है। इससे पहले साल 2020 में इस एप पर प्रतिबंध लगाने वाला भारत पहला देश था। आरोप लगा था कि चीनी सोशल मीडिया एप का इस्तेमाल निजी डाटा एकत्र करने और दूसरों की जासूसी करने के लिए किया जा रहा है।

अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन में प्रस्तावित विधेयक के पक्ष में 352 मत पड़े जबकि विपक्ष में सिर्फ 65 मत पड़े। विधेयक के पक्ष में दोनों ही प्रमुख दलों रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेट्स के सांसदों ने रुचि दिखाई। विधेयक को पारित होने के लिए दो तिहाई बहुमत की जरूरत थी।

अब यह विधेयक सीनेट के पास जाएगा। हालांकि, यहां पर यह विधेयक पास होगा या नहीं, इस पर स्थिति अस्पष्ट बनी हुई है। अगर यह विधेयक सीनेट से भी पारित हो जाता है तो राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के लिए इसे व्हाइट हाउस भेजा जाएगा। इस बीच, राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अगर कांग्रेस विधेयक पारित करती है तो वह इस पर हस्ताक्षर करेंगे।

अमेरिका में 17 करोड़ टिकटॉक यूजर्स
अमेरिका में लगभग 17 करोड़ यूजर्स टिकटॉक का इस्तेमाल करते हैं। विधेयक के मुताबिक टिकटॉक एप को बेचने के लिए बाइटडांस को लगभग छह महीने का समय दिया गया है कि वह चीन से अपना नाता तोड़े या फिर अमेरिका से परिचालन बंद कर दे।
‘द प्रोटेक्टिंग अमेरिकन्स फ्रॉम फॉरेन एडवर्सरी कंट्रोल्ड एप्लीकेशंस एक्ट’ में कंपनी पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ संबंध होने का आरोप है। यही नहीं इस एप को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा भी बताया गया है।

Check Also

पर्यटक की घड़ी खोई तो भारतीय लड़के ने लौटाई, पुलिस ने ईमानदारी के लिए प्रमाण-पत्र देकर किया सम्मानित

दुबई की पर्यटक पुलिस ने एक भारतीय लड़के को सम्मानित किया। उसने एक घड़ी लौटाई …