Saturday, October 26, 2024 at 11:56 PM

शहर में वेंडिंग जोन बनकर तैयार, फिर भी फुटपाथ पर हो रहा कारोबार, सड़क पर अतिक्रमण से लग रहा जाम

मुरादाबाद: मुरादाबाद को जाम से निजात दिलाने और पटरी दुकानदारों को स्ट्रीट वेंडिंग जोन में बसाने के लिए स्मार्ट सिटी की ओर से सिविल लाइंस समेत अन्य जगहों पर ओपन स्ट्रीट वेंडिंग जोन का निर्माण कराया गया है। यह स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनकर तैयार हैं, लेकिन पटरी दुकानदार वेंडिंग जोन के बजाय अनाधिकृत रूप से सड़क के किनारे ही दुकान लगा रहे हैं।

इसके कारण सड़क पर जाम लगा रहता है और लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से वेंडिंग जोन का निर्माण कराया गया है। वेंडिंग जोन के निर्माण का उद्देश्य सड़क के किनारे बेतरतीब तरीके से दुकान लगाने वाले पटरी दुकानदारों को इसमें शिफ्ट कर सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराना था।

सिविल लाइंस में लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह के सामने और पुलिस लाइन के पास तैयार किए गए स्ट्रीट वेंडिंग जोन में अब भी कोई दुकानदार शिफ्ट नहीं हुआ है, बल्कि वेंडिंग जोन के सामने ही अनाधिकृत रूप से पटरी दुकानदार अपना धंधा चला रहे हैं। यह सब निगम प्रशासन की आंखों के सामने हो रहा है।

इस सड़क से प्रतिदिन निगम के प्रशासनिक अधिकारी और प्रवर्तन दल के सदस्य निकलते हैं, लेकिन जिम्मेदार अनजान बने हुए हैं। सड़क के किनारे दुकान लगने से जाम लगता है और लोगों को परेशानी होती है। हालत यह है कि जिला अस्पताल पहुंचने में एंबुलेंस को भी परेशानी होती है।

वेंडिंग जोन में बन गई अवैध पार्किंग
ओपन स्ट्रीट वेंडिंग जोन में दुकान न लगने का फायदा आसपास के लोग उठा रहे हैं। वेंडिंग जोन में लोग अपने वाहन अनाधिकृत रूप से खड़े कर रहे हैं। यहां खड़े वाहनों का चालान भी नहीं किया जाता है। ऐसे में वाहन पार्क करने वाले लोग बेपरवाह होकर गाड़ियां खड़ी करते हैं।

Check Also

धान से भरा ट्रक बाइक सवारों पर पलटा, बरेली के पत्रकार समेत दो की मौत

बदायूं जिले के थाना फैजगंज बेहटा क्षेत्र में ओरछी चौराहे पर धान से भरा ओवरलोड …