Friday, September 20, 2024 at 3:22 AM

बारिश के मौसम में बनाकर खाएं मूंग दाल के पकौड़े, सभी को आएंगे पसंद

बारिश के मौसम का जिक्र आते लोगों के जहन में तमाम तरह के खाने का ख्याल आने लगता है। खासतौर पर अगर इस मौसम में अदरक वाली चाय और पकौड़े मिल जाएं, तब तो दिन ही बन जाता है। ज्यादातर लोग बारिश के इस मौसम में अपने और अपने घर वालों के लिए आसान तरीके से स्वादिष्ट बेसन के पकौड़े बनाते हैं। ऐसे में अगर आप बेसन के पकौड़े खा-खाकर बोर हो गए हैं, तो मूंग दाल के पकौड़े ट्राई करें।

लोगों को लगता है कि मूंग दाल के पकौड़े बनाने में काफी मेहनत लगती है, जबकि मूंग दाल के पकौड़े बनाना काफी आसान है। आइए आपको भी इस खास पकौड़ों को बनाने की आसान विधि बताते हैं, ताकि आप भी बारिश के मौसम में इसका लुत्फ उठा सकें। इसे बनाकर हरे धनिए की चटनी और अदरक वाली चाय के साथ परोसें, ताकि इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाए।

सामग्री
मूंग दाल (धुली हुई) – 1 कप
हरी मिर्च – 2-3 (बारीक कटी हुई)
अदरक – 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून (बारीक कटा हुआ)
नमक – स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टीस्पून
जीरा – 1/2 टीस्पून
हींग – एक चुटकी
तेल – तलने के लिए

विधि

मूंग दाल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। जब दाल अच्छी तरह से भीग जाए, तो उसका पानी निकाल कर उसे सूखा लें। ध्यान रखें इसमें पानी नहीं बचना चाहिए, वरना पकौड़े का पेस्ट पतला हो जाएगा।
पानी निकालने और दाल को सुखाने के बाद इसे मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। पिसी हुई मूंग दाल में हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा और हींग डालकर अच्छे से मिलाएं।
सभी चीजें अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो मिक्सचर को पकौड़े के आकार में गर्म तेल में डालें। पकौड़े को बार-बार पलटते हुए हर तरफ से सुनहरे रंग के होने तक तलें।

Check Also

ईद-ए-मिलाद के दिन घरवालों और मेहमानों को परोसें ये स्वादिष्ट पकवान

ईद मिलाद उन नबी के त्योहार का मुस्लिम धर्म में काफी महत्व है। ये पर्व …