Thursday, September 19, 2024 at 9:42 PM

12वीं तक के स्कूलों में इतने दिन के लिए बढ़ाई गई छुट्टी; आ गया डीएम का आदेश, देखें लेटर

आगरा: आगरा में बुधवार को सुबह से लेकर रात तक 54.6 मिमी बारिश हुई। देर रात तक बारिश जारी रही। मौसम विभाग ने 12 से 14 सितंबर तक भारी से अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। बाढ़ जैसे हालात की आशंका के चलते जिला प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से एडवाइजरी जारी की है। जिलाधिकारी ने 12वीं तक के सभी बोर्डों के सभी स्कूलों का अवकाश 13 सितंबर को भी घोषित कर दिया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र ने एक दिन पहले ही भीषण बारिश की चेतावनी जारी कर दी थी। बुधवार को दिन की शुरुआत हल्की बौछारों से हुई। दिन चढ़ने के साथ ही बारिश की तीव्रता बढ़ती गई। पूरे दिन रुक-रुक कर कभी हल्की तो कभी तेज बारिश होती रही l
रात 10 बजे तक भी झमाझम बारिश हो रही थी। पिछले 24 घंटों में शहर में 54.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट आई और यह सामान्य से 5.5 डिग्री नीचे गिर गया। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिन भर हुई बारिश के चलते मुख्य मार्गों से लेकर संपर्क मार्ग तक पानी भरने से आवागमन बाधित रहा। वहीं शहर का कोई इलाका ऐसा नहीं बचा जहां जल भराव न हुआ हो। निचले इलाकों में 4-4 फुट तक पानी भरने से लोगों के घरों में बरसाती पानी भर गया।

दो दिन और भीषण बारिश की संभावना
मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र ने बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी घनघोर बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मंडल में आगरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी में आकस्मिक बाढ़ के हालात बनने की भी आशंका जाहिर की जा रही है।

अपर जिलाधिकारी शुभांगी शुक्ला ने आम जनमानस से सचेत रहने की अपील की है। इसके अलावा जान-माल के सुरक्षा के लिहाज से लोगों को गिरासु मकान, होर्डिंग, कच्ची दीवार और पेड़ों के नीचे न खड़े होने की भी अपील की है।

यहां जानें आकाशीय बिजली गिरने का पूर्वानुमान
14 सितंबर तक मंडल में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए दामिनी एप डाउलोड करने की सलाह भी दी गई है। यह एप गूगल लोकेशन के माध्यम से आपकी लोकेशन ट्रेस करने के बाद आस-पास के 20 किलोमीटर क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका का अलर्ट 4 घंटे पहले ही दे देता है। अपर जिलाधिकारी ने लोगों से एहतियातन दामिनी एप डाउनलोड करने की सलाह दी है।

बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड
मौसम विभाग के अनुसार अमूमन सितंबर के महीने में औसतन 111 एमएम बारिश होती है। इस साल अभी सितंबर के केवल 11 दिन ही बीते हैं और अब तक 150 एमएम से अधिक बारिश हो चुकी है।

Check Also

आज फिर अयोध्या पहुंचेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, देंगे विकास परियोजनाओं की सौगात

लखनऊ:  रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या को …