Friday, September 20, 2024 at 3:22 AM

जमीन खरीदकर आशियाना बनाना होगा महंगा, इस जिले में बढ़ जाएंगे सर्किल रेट, शासन के निर्देश पर काम शुरू

रामपुर:  रामपुर जिले में जमीन खरीदकर आशियाना बनाना अब और महंगा हो जाएगा, क्योंकि जिले में 10 से 15 फीसदी तक सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल इसके लिए तहसीलवार सर्वे शुरू होगा और फिर तहसीलों से नए रेट को लेकर प्रस्ताव मांगे गए हैं।यह सर्किल रेट अगले माह से बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। शासन के आदेश पर जमीनों के सर्किल रेट हर साल निर्धारित किए जाते हैं। इन सर्किल रेट को निर्धारित करने के लिए प्रशासन की ओर से अब एक बार फिर माथापच्ची शुरू कर दी है।

इसी क्रम में प्रशासन की ओर से अब सर्किल रेट के लिए तहसीलों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। सूची प्रस्तावित करते हुए इसे तहसीलों में आपत्ति के लिए प्रदर्शित कर दी गई हैं। यह प्रस्ताव 30 अगस्त तक मांगे गए हैं। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक जिले में जमीनों के सर्किल रेट में 10 से 15 फीसदी तक की वृद्धि की जा सकती है।नए सर्किल रेट प्रस्तावित करने के बाद 17 सितंबर तक आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। इसके बाद नए सर्किल रेट को लागू कर दिया जाएगा।

बाईपास से लेकर यूनिवर्सिटी तक के पास की जमीन हो सकती है महंगी
शहर में सबसे ज्यादा वृद्धि शहरी इलाकों की सीमा पर की जा रही है। इसके तहत मसलन, अजीतपुर, पसियापुरा बाईपास के साथ ही हाईवे पर जीरो प्वाइंट से लेकर शहजादनगर जीरो प्वाइंट पर सर्किल रेट 15 फीसदी तक बढ़ाए जा सकते हैं।

इसके अलावा स्वार रोड पर हजरतपुर, घाटमपुर, सींगनखेड़ा, जौहर यूनिवर्सिटी के आसपास, हमसफर रिजार्ट के आसपास की जमीनों के सर्किल रेट भी बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसी तरह नैनीताल रोड पर बमनपुरी स्टेडियम, पनवड़िया, गर्वमेंट प्रेस रोड पर भी करीब 15 फीसदी तक की वृद्धि की जा सकती है।

Check Also

आज फिर अयोध्या पहुंचेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, देंगे विकास परियोजनाओं की सौगात

लखनऊ:  रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या को …