Friday, May 3, 2024 at 12:15 AM

धूल और पसीने की वजह से बालों में हो रही हैं खुजली तो पढ़े इससे छुटकारा पाने का उपाए

र्मी के दौरान सेहत और स्किन के साथ-साथ हेयर यानी बालों को भी खासी परेशानी होती है. पसीना, गदंगी, तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते बाल न सिर्फ डल पड़ते है बल्कि स्कैल्प में खुजली तक होने लगती है.

सिर में खुजली का अहम कारणों में से एक डैंड्रफ भी है. गर्मी में नमी की कमी स्किन और बाल दोनों में होती है. स्कैल्प के ड्राई होने पर डैंड्रफ की समस्या बढ़ती है और खुजली या बालों का गिरना शुरू हो जाता है.

दही और नींबू

गर्मी और स्कैल्प में सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होने के बाद बालों का गिरना या खुजली होने लगती है. नेचुरली ऑयल का बनना अच्छा है लेकिन ज्यादा तेल से नुकसान भी हो सकता है. ऑयल को कंट्रोल करने के लिए एक बर्तन में थोड़ा दही लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं. इसे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ ही दिनों में आप डैंड्रफ को कम होता देखेंगे.

एलोवेरा जेल

सबसे पहले एलोवेरा जेल का पल्प बर्तन में निकाल लें और फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं. सूख जाने पर शैंपू से रिमूव करें. ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. एलोवेरा नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है. इसमें एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज होती है और डैंड्रफ और इची स्कैल्प वाली समस्या को खत्म करती है.

Check Also

अनिद्रा की समस्या वालों में अक्सर देखी जाती है ‘मेलाटोनिन’ की कमी, जानिए कैसे करें इसमें सुधार

नींद न आना, रात के समय बार-बार नींद टूट जाने की स्थिति को सेहत के …