Thursday, May 9, 2024 at 12:13 AM

तेज़ बुखार से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये चीजें

बुखार शरीर को पूरी तरह से तोड़ देता है। कमजोरी इस हद तक बढ़ जाती है कि पूरा शरीर सुस्त और बेजान हो जाता है। बुखार होने पर शरीर में पानी भी कम होने लगता है। मुझे कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता।

न किसी चीज का स्वाद आता है और न मन कुछ करने को कहता है। बुखार आने पर रोगी को प्राय: खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि बुखार के दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

बुखार होने पर जितना हो सके तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यही वजह है कि मरीजों को खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है। खिचड़ी को संपूर्ण आहार माना जाता है। स्वाद अच्छा न लगे तो धनिया और नीबू का रस मिला सकते हैं. आप इसे पुदीने की चटनी या दही के साथ भी खा सकते हैं.

बुखार में कुछ भी खाने का मन नहीं करता, लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियों का सूप बनाकर पीने से बहुत फायदा होता है। इसमें मसाले मिलाने से इसका स्वाद और अच्छा हो जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में डायटरी फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि बुखार के दौरान फल खाने से बचना चाहिए, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा नहीं है।इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। फल खाने से विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और जल्दी राहत देता है।

Check Also

मेकअप से पहले बेहद जरूरी होता है प्राइमर लगाना, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जिसे मेकअप करना पसंद नहीं …