Saturday, April 27, 2024 at 11:26 PM

विटामिन ई युक्त नीम की पत्तियां स्किन को दिला सकती हैं इंस्टेंट ग्लो

बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान का बुरा असर हेल्थ ही नहीं स्किन पर भी पड़ता है. इस कारण हमारी स्किन पर रैशेज, झुर्रियां व अन्य समस्याएं बनी रहती हैं.

 

इन समस्याओं से निजात पाने के लिए ब्यूटी रूटीन के अलावा सही डाइट का लिया जाना भी बहुत जरूरी है. इन टिप्स के अलावा अगर आप स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए उस पर किन्हीं चीजों को लगाना चाहते हैं. नीम को त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है.

इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. त्वचा के लिए आप ताजी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानें आप किन चीजों को नीम में मिलाकर इसे ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं.

नीम और शहद

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसकी देखभाल करने के लिए आप नीम और शहद का फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए 10 से 12 नीम की पत्तियों को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें.

नीम और बेसन

इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नीम का पाउडर मिलाएं. अब इस पेस्ट को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें. इसे लगाने से पहले चेहरे को क्लीन करना न भूलें.

नीम और एलोवेरा

स्किन केयर में बेस्ट एलोवेरा को नीम के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स तो दूर होंगे, साथ ही स्किन हाइड्रेट भी रहेगी. इसके लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नीम पाउडर मिलाएं. इस मास्क को चेहरे पर आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

 

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह …