Friday, May 3, 2024 at 2:03 AM

चेहरे से उम्र को मात देना चाहते हैं तो ये सिम्पल फेस योगा रहेगी फायदेमंद

क कहावत भी है कि चेहरा देखकर ही उम्र का अंदाजा लगा लिया जाता है. एक उम्र के बाद चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है.  वाकई फायदेमंद है या नहीं इसको लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. तृष्या ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में जानकारी दी है.

फेस योगा चेहरे की एक्सरसाइज है, जिसमें आप ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और लिफेटिक ड्रेनेज में सुधार करने के लिए अपने चेहरे की मांसपेशियों को आईसोलेट और टोन करते हैं.  उन्होंने ये भी कहा कि चेहरे की झुर्रियों में रोकथाम और फेस योगा के बीच कोई पॉजीटिव रिजल्ट को लेकर कोई क्लीनिकल रिसर्च सामने नहीं आई है.

फेस योग से भले ही चेहरे की झुर्रियां खत्म न हों लेकिन रिंकल्स और फाइन लाइन को कम उबार सकता है. रोजाना 30 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन की मांसपेशियों पर काम करने से जॉलाइन और फेस डेफिनेशन में सुधार आता है. हालांकि, फेशियल योगा को सही तरीके से करने की जरूरत है.

हेल्दी फूड, स्मोकिंग न करना, स्ट्रेस को मैनेज करना और ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करने से स्किन को समय से पहले एंटी एजिंग से बचाया जा सकता है.  बोटॉक्स इंजेक्शन जो चेहरे की मांसपेशियों की गति को कम करने और झुर्रियों को रोकने में काम करते हैं, एक बढ़िया विकल्प हैं

Check Also

अनिद्रा की समस्या वालों में अक्सर देखी जाती है ‘मेलाटोनिन’ की कमी, जानिए कैसे करें इसमें सुधार

नींद न आना, रात के समय बार-बार नींद टूट जाने की स्थिति को सेहत के …