Wednesday, October 23, 2024 at 5:59 PM

अवसाद और हार्मोन संबंधी समस्याओं को कम कर सकती हैं अच्छी नींद

गर कोई व्यक्ति दिन भर की थकान के बाद बेहतर महसूस करता है सोना आता है, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अनिद्रा की समस्या से जूझते हैं।

जिन लोगों को नींद की समस्या होती है, वे सांस लेने के व्यायाम से लेकर अरोमाथेरेपी तक सब कुछ आजमाते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में एक्यूप्रेशर उपचार फायदेमंद हो सकता है। एक्यूप्रेशर उपचार एक हजारों साल पुरानी मालिश तकनीक है जो नींद से लेकर पेट से संबंधित विकारों तक सब कुछ ठीक करने का दावा करती है।

एक्यूप्रेशर पारंपरिक चीनी चिकित्सा से प्राप्त एक प्रकार की वैकल्पिक दवा है, जो समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। माना जाता है कि प्रत्येक एक्यूप्रेशर बिंदु शरीर के एक विशिष्ट अंग और प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार होता है।

गुणवत्तापूर्ण नींद और अनिद्रा के लिए एन मियां पॉइंट का उपयोग प्रभावी माना जाता है। इसे शांतिपूर्ण सपनों के रूप में भी जाना जाता है। एन मियां पॉइंट गर्दन के पीछे होता है। इन दबाव बिंदुओं पर धीरे-धीरे मालिश करने से नींद आ सकती है।

दबाव बिंदु पैरों के तलवों के बीच और पैर की उंगलियों में होते हैं। यह शरीर के तनाव को कम कर सकता है और नींद को बढ़ावा दे सकता है। गर्भावस्था के दौरान यह प्रेशर प्वाइंट नहीं करना चाहिए।

Check Also

19 वर्षीय बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, आप भी जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

हृदय रोग और हार्ट अटैक के मामले वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते हुए देखे …