Thursday, October 24, 2024 at 10:50 AM

नहीं खत्म हुआ कोरोना का कहर, WHO ने भविष्य में हालात और बिगड़ने की संभावनाए जताई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेबरियस ने एक बार फिर से दुनिया को चेताया है कि कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है.WHO प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेएसस ने कहा, ‘इस महामारी ने हमें पहले भी चौंकाया है और दोबारा भी चौंका सकती है।’

दुनिया को इससे निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की आवश्यकता है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने बताया कि यह महामारी तभी खत्म होगी, जब दुनिया इसे समाप्त करना चाहेगी।

WHO ने चेताया, ‘दुनिया के कुछ हिस्सों में लोगों को लगता है कि महामारी खत्म हो गई है। यह सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी घटना बनी हुई है, जो दुनिया की आबादी के स्वास्थ्य पर विपरीत और काफी मजबूती से असर डाल रही है।’

चीनी अधिकारियों ने हीटस्ट्रोक की चेतावनी दी है। एक कैरिओके बार से शंघाई में इस महीने संक्रमण में उछाल देखने को मिला है। पिछले 10 दिनों में शंघाई में 400 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।संगठन की तरफ से महामारी के खत्म करने के लिए पांच बातों पर जोर देने की सलाह दी गई है।
इनमें कोविड के वेरिएंट्स की ट्रैकिंग, मरीजों के इलाज के लिए बढ़ती मेडिकल क्षमता, टीकाकरण, सस्ते इलाज तक लोगों की पहुंच और महामारी के खिलाफ तैयार रहने के लिए मजबूत वैश्विक ढांचा शामिल है।बढ़ते प्रकोप ने इस आशंका को हवा दे दी है कि देश के सबसे बड़ा कॉमर्शियल शहर में एक बार फिर सख्त लॉकडाउन लग सकता है। बता दें कि कुछ हफ्ते पहले तक शंघाई में दो महीने का सख्त लॉकडाउन चल रहा था।

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …