Thursday, May 2, 2024 at 9:52 AM

गर्दन या कमर पर दिखते हैं गहरे धब्बे तो आप भी हैं इस बीमारी के मरीज़

चीनी या ज्‍यादा मीठा खाने से शुगर की बीमारी यानी डायबिटीज  होने का खतरा बढ़ जाता है. अक्‍सर ये तर्क हर दूसरा आदमी देता है. कुछ लोगों का तो यह भी मानना है कि पतले लोगों को डायबिटीज हो ही नहीं सकता. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आज से अपनी यह सोच बदल डालें.  डायबिटीज  की वजह से आपके शरीर में इंसुलिन का उत्पादन प्रभावित होता है

हमारे शरीर में किसी भी प्रकार के बीमारी के होने पर शरीर पहले ही उस बीमारी का संकेत देना शुरू कर देता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञ का दावा है कि मानव त्वचा में अचानक परिवर्तन देखकर डायबिटीज की बीमारी का अनुमान लगाया जा सकता है। और त्वचा की इस समस्या को नेक्रोबायोसिस लिपोइडिका कहा जाता है, जिसमें त्वचा पर छोटे-छोटे दाने दिखाई देते हैं।

यह दिखने में फुंसी होती है, जो कुछ समय बाद पीले, लाल या भूरे रंग के धब्बों में बदल जाती है। उनमें हल्की खुजली और दर्द होता है। यदि आपकी त्वचा पर इस तरह के धब्बे हैं, तो खून के ब्लड शुबर की जांच करवाएं।

आप अपनी गर्दन, बगल, कमर या शरीर के किसी अन्य भाग के पास गहरे धब्बे देखते हैं, तो ये रक्त में अत्यधिक इंसुलिन का लक्षण हो सकते हैं। यह प्रीडायबिटीज का एक प्रमुख लक्षण है। मेडिकल भाषा में, इसे एसेंथोसिस निग्रेसेंट कहा जाता है।

Check Also

चिलचिलाती गर्मी में शरीर को फायदा पहुंचाएगा लौकी का रायता, जानें इसे बनाने का तरीका

अप्रैल का महीना चल रहा है और भीषण गर्मी से अभी से लोगों की हालत …