Thursday, September 19, 2024 at 10:06 PM

टूथपेस्ट की मदद से नहीं साफ़ हो रहे हैं दांत तो आप भी आजमाएं ये सरल उपाए

मार्केट में मौजूद कई कंपनियां ये दावा कर रही हैं कि उनके टूथपेस्ट में नमक है जो कि आपके दांतों के लिए काफी अच्छा पदार्थ साबित है. नमक, दांतों के लिए सुपरहीरो साबित है या नहीं ये तो पता नहीं लेकिन इतना जरूर जान लें कि ये आपके दांतों की सेहत के लिए हानिकारक जरूर साबित है.

1. इन चीजों को खाने से सफेद हो जाएंगे दांत- स्ट्रॉबेरी, सेब, गाजर, संतरा, दही और चीज़. ये कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करने से आपके दांत फिर से मोतियों जैसे सफेद हो सकते हैं. इन्हें अपने रेग्युलर डाइट में शामिल करें. इसके अलावा आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी  को मसलकर भी दांतों पर रगड़ सकते हैं. 5 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ब्रश और फ्लॉस की मदद से साफ कर लें.

2. बेकिंग सोडा से करें ब्रश- बेकिंग सोडा (Baking Soda) में प्राकृतिक रूप से वाइटनिंग प्रॉपर्टी होती है और इसलिए यह टूथपेस्ट में भी पाया जाता है. इसे दांतों पर हल्के हाथ से रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर हो सकता है. साथ ही बेकिंग सोडा मुंह में बैक्टीरिया पनपने से भी रोकता है.

3. ऑयल पुलिंग की प्रैक्टिस करें- मुंह की सफाई के लिए सदियों से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें मुंह में नारियल का तेल या तिल का तेल लेकर तेल को अच्छी तरह से चारों तरफ घुमाएं और फिर थूक दें. ऐसा करने से बैक्टीरिया और प्लाक को हटाने में मदद मिलती है जिसकी वजह से आपके दांत पीले हो जाते हैं.

हाई सोडियम फूड आपके दांतों के लिए नुकसानदायक होते हैं. मार्केट में मिल रहे टूथपेस्ट में आपको सिर्फ नमक ही नहीं बल्कि नारियल का तेल, दालचीनी, चारकोल, बेकिंग सोड़ा (सोडियम बाइकार्बोनेट) आदि चीजों से भी युक्त मिलेंगे. कई लोग तो इन सभी चीजों से घर में होममेड टूथपेस्ट तैयार करके उसका इस्तेमाल करने लगे हैं.

Check Also

मानसून में डेंगू के साथ येलो फीवर का भी हो सकता है खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

मानसून के दिनों में मच्छर जनित रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है। हालिया रिपोर्ट्स …