Friday, September 20, 2024 at 8:04 AM

सुबह-सुबह सबसे पहले ये काम करने से आप भी दिनभर रह सकते हैं फिट एंड हेल्थी

स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है. ये कहावत तो हम सभी बचपन से ही सुनते आ रहे है. लेकिन अब इस पर अमल करने की जरुरत है. स्वस्थ शरीर पाना है तो इस के लिए हमे एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाने की जरुरत है. साथ ही डाइट का भी ख्याल रखना होगा.

कुछ लोगो अपनी सुबह की शुरुआत गरमा-गरम चाय या कॉफी के साथ करते हैं. जिसे डॉक्टर सबसे ज्यादा नुकसानदेह मानते हैं. आइये जानते हैं सुबह-सुबह क्या खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा अच्छा होता है.

चिया बीज- छोटे से दिखने वाले चिया के बीज बहुत सेहतमंद होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है क्योंकि इनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. चिया बीज शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी से भरे होते हैं. एक चम्मच चिया बीज को रात भर पानी में भिगोएं और उन्हें सुबह खा लें.

इसे स्मूदी, ताजे फलों और नाश्ते में डालकर भी खाया जा सकता है. पपीता- सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना बहुत अच्छा होता है. पपीता में क्लींजिंग गुण होते हैं और यह पेट को साफ करने में मदद करता है. पपीता स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. पपीता खाने के कम से कम एक घंटे के बाद कुछ भी खाने से बचें. खाली पेट पपीता खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है.

Check Also

मानसून में डेंगू के साथ येलो फीवर का भी हो सकता है खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

मानसून के दिनों में मच्छर जनित रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है। हालिया रिपोर्ट्स …