Sunday, June 23, 2024 at 4:20 PM

कम पैसे में घर पर तैयार कर सकते हैं 5 तरह की सनस्क्रीन

तेज चिलचिलाती धूप की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा का बचाव करना बेहद जरूरी होता है। अगर धूप से त्वचा को न बचाया गया तो टैनिंग, सनबर्न और कई बार तो सन पॉइजनिंग जैसी गंभीर समस्या भी सामने आने लगती हैं। धूप से त्वचा को बचाने का सबसे सही तरीका होता है एक तो खुद को पूरी तरह से कवर करके बाहर निकलना। वहीं इससे बचने का अहम और दूसरा तरीका होता है सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना।

इस मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। सनस्क्रीन आपको कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखती है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ये अच्छा असर दिखाने की बजाए त्वचा को नुकसान पहुंचा देती है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर बिना केमिकल वाली सनस्क्रीन तैयार कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको घर पर ही बिना केमिकल वाली सनस्क्रीन बनाना बताएंगे, ताकि आप कम पैसे खर्च किए अपने लिए सनस्क्रीन तैयार कर सकें।

पहली सनस्क्रीन

इसे बनाने के लिए आपको हल्दी और एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी। सनस्क्रीन को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसमें थोड़ी ही हल्दी डालकर इसका पेस्ट तैयार करें। इसे आप हर रोज अपने शरीर पर लगा सकते हैं। अगर आप इसके आइस क्यूब जमाकर रख लेंगे तो भी ये आपको टैनिंग से बचाएगी।

दूसरी सनस्क्रीन

दूसरी तरह की सनस्क्रीन को बनाने के लिए आपको 1/2 कप शीया बटर, 1/4 कप बादाम तेल और 2 टेबलस्पून जिंक ऑक्साइड पाउडर की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बॉयलर में शीया बटर को पिघलाएं। जब शीया बटर पिघल जाए, तो बादाम का तेल मिलाएं। ठंडा होने के बाद इसमें जिंक ऑक्साइड पाउडर मिलाएं। अब आप इसे स्टोर करके रख सकते हैं और लंबे समय तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरी सनस्क्रीन

इसे बनाने के लिए आपको तिल का तेल और आम के बटर की जरूरत पड़ेगी। आम का बटर इसकी गुठली से तैयार किया जाता है। इसके इस्तेमाल से आप त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में तिल का तेल लें। अब इसमें दो चम्मच आप का बटर, 1 चम्मच रस रास्पबेरी तेल और आखिर में थोड़ा सा जिंक पाउडर मिलाएं। जब ये सही से मिक्स हो जाए तो इसे ठंडा होने दें और फिर रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

चौथी सनस्क्रीन

इसे बनाना काफी आसान है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले 3 बड़े चम्मच कोको बटर को पिघलाएं। अब इसमें दो बड़े चम्मच बादाम का तेल और फिर जिंक पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …