Sunday, September 8, 2024 at 5:04 AM

दाढ़ी-मूंछ को प्राकृतिक रूप से काला करने के 5 आसान उपाय

हाल ही में बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता विक्की कौशल की फिल्म बैड न्यूज सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। इस फिल्म में विक्की कौशल के लुक ने लोगों का दिल जीत लिया। हर लड़का अब विक्की की तरह की दाढ़ी और मूंछ रखना चाहता है। दाढ़ी मूंछ रखना तो आसान है लेकिन आज के समय में इसे मैंटेन करना काफी मुश्किल है।

दरअसल, आजकल के समय में तनाव और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर इसका काफी प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में कम उम्र में ही लड़कों के बालों के साथ-साथ दाढ़ी और मूंछ तक सफेद हो रही हैं। अपनी सफेद दाढ़ी और मूंछ को छिपाने के लिए उन्हें हेयर कलर इस्तेमाल करना पड़ता है। बहुत से लोगों को तो ये केमिकल वाले हेयर कलर पसंद भी नहीं आते हैं। ऐसे में यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी दाढ़ी और मूंछ को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं।

आंवला पाउडर और नारियल तेल

अगर आप अपनी दाढ़ी को प्राकृतिक रूप के काला करना चाहते हैं तो सबसे पहले आंवला पाउडर को एक कटोरी में लेकर नारियल तेल को इसमें मिलाएं। अब इस मिश्रण को दाढ़ी और मूंछों पर लगाकर 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

मेहंदी और कॉफी पाउडर

मेहंदी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को प्राकृतिक रूप से काला करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए मेहंदी में कॉफी पाउडर मिलाकर दाढ़ी-मूंछ पर काला रंग आता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 2-3 चम्मच मेंहदी पाउडर में 1-2 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को गर्म पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे दाढ़ी पर लगाएं। 1-2 घंटे के बाद दाढ़ी धो लें। इसका असर भी आपको तुरंत देखने को मिलेगा।

आंवला और मेथी पाउडर का मिश्रण

ये दोनों चीजें बालों के लिए काफी लाभदायक होती हैं। इनके इस्तेमाल से आप अपने बालों की भी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। अगर इसके इस्तेमाल से दाढ़ी मूंछ को काला करना चाहते हैं तो करना चाहते हैं तो 2 चम्मच आंवला पाउडर और 1 चम्मच मेथी पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाढ़ी पर लगाएं और 1 घंटे के बाद धो लें।

दही और नारियल का मिश्रण

अगर आप दही के इस्तेमाल से अपने दाढ़ी और मूंछ को काला करना चाहते हैं तो दही और नारियल को बराबर की मात्रा में एक कटोरी में मिक्स करें। इसके बाद उस घोल को सुबह-शाम दाढ़ी-मूंछ पर लगाएं। कुछ दिनों बाद ही आपके बाल काले होने शुरू हो जाएंगे।

Check Also

दिष्ट कप केक के साथ पसंदीदा शिक्षक को कहें धन्यवाद, 15 मिनट में खुद करें तैयार

हर साल हम सभी 5 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस मनाते हैं। ये दिन उन …