Wednesday, April 24, 2024 at 9:48 PM

पंपकिन सीड्स के फायदे नहीं जानते होंगे आप, डालिए एक नजर

हमारे आसपास कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें हम कूड़ा समझ कर फेंक देते हैं लेकिन इनमें से कई चीजें ऐसी होती हैं जो हमारी हेल्थ के लिए बेशकीमती हीरा साबित होती है.

कद्दू के बीज हमारी सेहद के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. कद्दू के बीज शक्तिशाली पोषक तत्वों से भरे होते हैं और नसों में ब्लड फ्लो को बढ़ाकर दिमाग की तंत्रिकाओं को सक्रिय करते हैं. पंपकिन सीड्स हार्ट हेल्थ से लेकर फर्टिलिटी बढ़ाने तक में मदद करते हैं.. पंपकिन सीड्स से हार्ट हेल्थ, प्रोस्टेट हेल्थ मजबूत होता है और यहां तक कि कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम भी कम हो जाता है.

1. हार्ट हेल्थ की मजबूती-पंपकिन सीड्स में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, जिंक और अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. ये सब मिलकर हार्ट को मजबूत बनाते हैं.हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ाने में ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल सबसे अधिक जिम्मेदार होते हैं.

2. ब्लड शुगर कम-कद्दू के बीज का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा होता है. इससे ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है. पंपकिन सीड्स के पाउडर, पंपकीन सीड्स के जूस का सेवन ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है.

3. स्पर्म काउंट बढ़ाने में-अगर शरीर में जिंक की कमी हो जाए तो स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों कम हो जाता है. पंपकिन सीड्स के सेवन से जिंक की मात्रा शरीर में तुरंत बढ़ जाती है.  पंपकिन सीड्स स्पर्म की क्वालिटी को बहुत जल्दी सही कर देता है.

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …