Wednesday, August 17, 2022 at 10:16 AM

पुण्यतिथि: जब 500 रुपए लेकर मायानगरी आए थे धीरूभाई अंबानी, रिलायंस को दिग्गज कंपनी बनाने की ये थी पूरी कहानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज आज जिस मुकाम पर है, उसका सबसे ज्यादा श्रेय धीरूभाई अंबानी को जाता है, क्योंकि उन्होंने ही इसकी नींव रखी थी। आज उनकी पुण्यतिथि है। रिलायंस की स्थापना करने वाले स्व. धीरूभाई अंबानी ने मात्र 500 रुपये से बिजनेस की शुरुआत की थी। आज 6 जुलाई उनकी पुण्यतिथि है। पुण्यतिथि विशेष पर हम धीरूभाई अंबानी के फर्श से अर्श तक का सफर को आपसे साझा कर रहे हैं।

साथ ही यह भी बताएंगे कि धीरूभाई अंबानी के बाद कैसे मुकेश अंबानी ने और बड़ा कारोबारी साम्राज्य खड़ा किया है।अपनी मेहनत के दम पर धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को इस मुकाम तक पहुंचाया कि आज अंबानी का नाम दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में शुमार है।

क्या आप जानते हैं कि धीरूभाई अंबानी ने कैसे इस बिजनेस की शुरुआत की? आइये आपको बताते हैं कि कैसे 300 रुपये सैलरी के तौर पर लेने वाले धीरूभाई अंबानी इस मुकाम तक पहुंचे।धीरूभाई अंबानी का जन्म 28 दिसंबर 1933 को गुजरात के छोटे से कस्बे में हुआ था। उनका पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी था।

घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए, उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद ही छोटे-मोटे काम करने शुरू कर दिए। महज 17 साल की उम्र में पैसे कमाने के लिए वह अपने भाई रमणिकलाल के पास यमन चले गए और पेट्रोल पंप पर काम शुरू किया।

Check Also

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जियो अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए लाया हैं ये धांसू रिचार्ज प्लान

आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए, Reliance Jio ने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *