Saturday, February 4, 2023 at 6:37 PM

उज्बेकिस्तान में सिरप से हुई बच्चों की मौत के मामले में आखिर क्या हैं असली वजह ?

ज्बेकिस्तान में कथित तौर पर सिरप पीने से बच्चों की मौत के मामला सामने आया है। उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक समरकंद में कम से कम 18 बच्चों की कथित रूप से भारत-निर्मित सिरप पीने से मौत हो गई।
 भारतीय दवा निर्माता कंपनी ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है। ये पहली बार नहीं है जब भारतीय सिरप निर्माता कंपनियों पर ऐसे आरोप लगे हैं इससे पहले गाम्बिया में ऐसी ही घटना सामने आई थी।

उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते बुधवार को कहा कि समरकंद में कम से कम 18 बच्चों की कथित तौर पर एक भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित खांसी की दवा पीने से मौत हो गई।

मंत्रालय के अनुसार प्रयोगशाला में की गई प्रारंभिक जांच से पता चला है कि डॉक-1 मैक्स सिरप की इस श्रृंखला में विषैला पदार्थ एथिलीन ग्लाइकोल होता है। यह विषैला पदार्थ रोगी के स्वास्थ्य में गंभीर परिवर्तन कर सकता है, जैसे कि उल्टी, बेहोशी, हृदय संबंधी समस्याएं और किडनी फेल्योर।

अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। साथ ही सात कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने के चलते कार्रवाई की गई है। उनपर समय पर बाल मृत्यु दर का विश्लेषण नहीं करने, आवश्यक उपाय नहीं करने एवं अनुशासनात्मक उपाय लागू नहीं करने का आरोप है।

Check Also

असम: कृष्णगुरू एकनाथ अखंड कीर्तन में पीएम मोदी ने लिया भाग कहा-“मुझे खुशी है कि ज्ञान…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को असम के बारपेट में कृष्णगुरू एकनाथ अखंड कीर्तन में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *