Friday, May 3, 2024 at 6:33 AM

विटामिन सी युक्त Kiwi आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद फायदेमंद

कीवी Kiwi का इस्तेमाल वैसे तो अभी तक आपने एक फल के रूप में किया होगा। इसका खट्टा स्वाद हर किसी के मुंह में पानी ले आता है। लेकिन जहां एक ओर इस फल का सेवन भीतर से शरीर को तंदरूस्त बनाता है, वहीं अगर इसका प्रयोग बतौर फेस पैक किया जाए तो इससे स्किन में गजब का ग्लो आता है।

कीवी में विटामिन सी के अतिरिक्त विटामिन ई, फाइटोकेमिकल्स, कैरोटीनॉयड, फेनोलिक्स, एंटीऑक्सीडेंट्स व एंटी−इंफलेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को रिजुविनेट करने के साथ−साथ एक्ने, रैशेज व अन्य स्किन समस्याओं से राहत दिलाते हैं। तो चलिए जानते हैं कीवी की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में−

दही व Kiwi पैक

एक कीवी Kiwi का पल्प निकालकर उसके एक टेबलस्पून दही के साथ मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें। यह पैक ब्लेमिश आदि को हल्का करने में मदद करता है।

नींबू व कीवी पैक

एक कीवी के पल्प में एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे स्किन पर लगाकर करीबन 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद पानी की मदद से स्किन को साफ करें। यह पैक न सिर्फ स्किन की रंगत निखारता है, बल्कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए भी यह पैक लाभकारी है।

 

Check Also

चिलचिलाती गर्मी में शरीर को फायदा पहुंचाएगा लौकी का रायता, जानें इसे बनाने का तरीका

अप्रैल का महीना चल रहा है और भीषण गर्मी से अभी से लोगों की हालत …