Wednesday, April 24, 2024 at 6:46 PM

विटामिन बी12 की कमी से बालों में होते हैं ये परिवर्तन

विटामिन बी12 एक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है.  विटामिन  हमारे शरीर के ब्लड सेल्स के निर्माण, बनावट और काम में मदद करता है.

विटामिन बी12 का कमी होने पर शरीर में खून कमी हो सकती है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में टिश्यू को डैमेज कर सकते हैं. शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई तरह के संकेत मिलते हैं, जिसमें से एक है बाल.

विटामिन बी12 की कमी से बालों में परिवर्तन हो सकते हैं. यह विटामिन बालों के विकास में मदद करता है. इसकी कमी से बालों का झड़ना, सफेद होना और उनकी बनावट में बदलाव हो सकता है. भूसे जैसी बनावट के साथ बाल भंगुर, सुस्त और शुष्क भी हो सकते हैं.

बी 12 की कमी के अन्य लक्षणों में थकान, कमजोरी, हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी, बैलेंस बनाए रखने में कठिनाई और डिप्रेशन शामिल हैं.  इस पर ध्यान ना दिया जाए तो बी 12 की कमी से नर्व संबंधी डैमेज और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

मांस (भेड़ का मांस, बकरे का मांस, मुर्गे का मांस) विटामिन बी12 का एक रिच सोर्स होता है. इनमें विटामिन बी12 बड़ी मात्रा में पाया जाता है. समुद्री फूड जैसे कि मछली, मछली का तेल, समुद्री साग. पके हुए 6 औंस सैल्मन फिश में रोजाना की जरूरत का 200% से अधिक विटामिन बी12 होता है.

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …