Friday, April 19, 2024 at 4:15 PM

दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए करें नाश्ते में इस चीज़ का सेवन

जीवित रहने के लिए आहार बहुत जरूरी है जिनकी पौष्टिकता से शरीर को पोषण मिलता हैं। इसलिए सभी को पोषण युक्त फल और सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। लेकिन ये तभी आपको फायदा पहुंचाते हैं जब खानपान से जुड़े नियमों की सही से पालना की जाए।

 हम स्वाद व स्वच्छता को सेहत से अधिक महत्व देकर आवश्यक पोषक तत्वों को नष्ट कर देते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको खानपान संबंधी नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके खाने को दवा बनाने का काम करते हैं और अच्छी सेहत दिलाते हैं।

दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए दिन की शुरूआत शाही अंदाज में करनी चाहिए। यानी जितनी भी व्यस्त दिनचर्या हो, सुबह उठने के 2-3 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट के लिए 15 मिनट जरूर निकालने चाहिए। मेन मील मानकर सभी पोष्टिक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए। भले ही उसमें वैराइटी ज्यादा न हो, लेकिन मिक्स करके बनने वाले व्यंजन होने चाहिए ताकि संपूर्ण आहार बन जाए।

दोपहर का भोजन दिन का सबसे भारी भोजन होना चाहिए, क्योंकि पाचन अग्नि और मानव शरीर सूर्य की गति का अनुसरण करते हैं। इसलिए इस समय आपके शरीर को पर्याप्त उर्जा के लिए ज्यादा मात्रा में षोषक तत्वों की जरूरत होती है।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …