Saturday, October 19, 2024 at 1:53 AM

गर्मियों के सीजन में मोटापा कम करने के लिए आप भी करें इन फलों का सेवन

गर्मियों का सीजन दही मट्ठा , कोल्ड कॉफ़ी, सारी ठंडी चीज़ों का सेवन करने लगते हैं. वैसे ही लोग कई सारे फलों का सेवन भी शुरू करते हैं. एक फल है आम. आम का फल स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

आम खाने से शरीर की कई समस्यायें दूर होती है.  आम गर्मियों में खाने से कई सारे फायदे भी होते हैं. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में आम किस तरह से फायदा पहुंचता है.

वजन कम होता है- मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है- अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम है तो आम का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है.

पाचन क्रिया ठीक होती है- आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं इससे भोजन जल्दी पच जाता है. डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है.

कैंसर से बचाव होता है- जो कैंसर के खतरे को कम करआम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैंता है.

Check Also

फल के साथ-साथ अमरूद की पत्तियां भी बहुत लाभकारी, इन बीमारियों में रामबाण है इसका सेवन

सेहत को ठीक रखने का सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है आहार में पौष्टिक चीजों …