Friday, April 19, 2024 at 10:08 PM

यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन से बचने के लिए आप भी रखे इन बातों का ध्यान

यूरिन इन्फेक्शन किसी भी मौसम में हो सकता है। यूरिन इन्फेक्शन शरीर में पानी की कमी के कारण होता है। जब कोई व्यक्ति कम पानी पीता है, तो यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्या हो सकती है। यूरिन इन्फेक्शन को यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन भी कहते हैं।

हमारे शरीर में यूरिन इंफेक्शन की समस्या शरीर में पानी की कमी, अधिक तला-भूना और मसालेदार भोजन करना, पेशाब को ज्यादा देर तक रोककर रखना आदि हो सकते है।ऐसे में कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाओं को सेवन करते है।

दही-
आप अपनी डाइट में दही को शामिल कर यूरिन इंफेक्शन की समस्या को शरीर से दूर रख सकते है।दही में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करता है।दही का सेवन करने से हमारे शरीर में ठंडक रहती है और इससे यूरिन इंफेक्शन के दौरान होने वाली जलन की समस्या में आराम मिलता है।
सेब का सिरका-
डाइट में सेब के सिरके का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है।सेब के सिरके पर्याप्त मात्रा में विटामिन और ऐसे खनिज पाए जाते है, जो यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में मदद करते है।आप यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में सेब का सिरका और शहद मिला कर सेवन करें।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …