Friday, April 19, 2024 at 5:27 AM

पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत दिलाएगी रसोई में रखी ये छोटी सी चीज़

इलायची प्रयोग मीठे में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका ज्यादा उपयोग भी नुकसानदेह होता है। इसलिए हर दिन दो से तीन इलायची खाना आपके लिए सही रहता है इलायची दो प्रकार की होती है बड़ी व छोटी दोनों ही प्रकार की इलायची का प्रयोग मसालों के रूप में होता है।

-इलायची कब्ज को दूर करने में भी मदद करती है यदि आपको कब्ज की समस्या है तो छोटी इलायची को पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपकोलाभ पहुंचा सकता है इलायची आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत देती है।

-छोटी इलायची माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है इसे खाने से मुंह की बदबू में राहत मिलती है अगर आपके मुंह से तेज दुर्गंध आती है तो आप हर समय एक इलायची अपने मुंह में रख सकते हो।

-छोटी इलायची रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है इससे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है यह शरीर को गर्मी देती है, इसके सेवन से हमारे शरीर पर ठंड का असर कम होता है।

– इलायची रक्तचाप को नियंत्रित रखती है मानव शरीर में अधिकतर बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण होती हैं यदि आप रोज दो से तीन इलायची का सेवन करते है तो आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

-उल्टी आने की समस्या से भी निजात दिलाती है इलाइची।

– इसके सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सहायक है कई बार शरीर में विषाक्त पदार्थों की अधिकता से आपकी तबियत खराब हो जाती है इसलिए जरूरी है कि यदि आप रोजाना इलायची का उपयोग नहीं कर सकते तो हफ्ते में तीन से चार बार इलायची का सेवन जरूर करे।

Check Also

विटामिन-डी के लिए आवश्यक है सूर्य की रोशनी, तो क्या गर्मियों में भी धूप में रहना जरूरी?

विटामिन-डी की हमारे शरीर को नियमित रूप से जरूरत होती है। ये न सिर्फ हड्डियों …