Thursday, August 11, 2022 at 10:38 AM

हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद हैं ये नमक

नमक हमारे खाने का एक जरूरी अंग हैंं. यह खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है. सैंधा नमक मांसपेशियों के दर्द व ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.

सेंधा नमक का सेवन करने से तमाम तरह की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार एक व्यक्ति को रोजाना 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करना चाहिए, जो कि एक चम्मच के बराबर होता है। सेंधा नमक में साधारण नमक से ज्यादा मिनरल्स और कंपाउड्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं।

 

सैंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा लाभदायक है. लेकिन आमतौर पर हम लोग जो सफेद नमक खाते हैं, उसकी अधिक मात्रा शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है.इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है.

सैंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है.अगर आपको स्टोन की प्राब्लम हैसेंधा नमक के सेवन से आपको जिंक, आयरन, कैल्शियम और यहां तक कि आयोडीन भी मिल सकता है। तो आइए जान लेते हैं सेंधा नमक का सेवन करने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन से फायदे। तो सेंधा नमक व नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.इसी के साथ यह सेरोटोनिन व मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

Check Also

पैर से आने वाली गंदी बदबू से निजात पाने के लिए आजमाएं ये उपाए

अक्सर दिनभर जूते पहने रखों तो पैर से गंदी बदबू आने लगती है। ये बदबू किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *