Thursday, May 30, 2024 at 5:47 AM

चेहरे-त्वचा पर चढ़ गया है होली का गाढ़ा रंग? इन उपायों से आसानी से कर सकते हैं साफ

देशभर में इस समय होली की धूम है। लोग एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर, मिठाई-पकवान खिलाकर इस त्योहार का आनंद ले रहे हैं। हालांकि त्योहारों की धूम में हमें अपनी सेहत को लेकर जरा भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। जिन लोगों को अस्थमा या सांस की समस्या है उन्हें रंगों-गुलाल से बचाव करने की सलाह दी जाती है। वहीं डायबिटीज रोगियों को ज्यादा मीठे-हाई कैलोरी वाली चीजों से परहेज करना चाहिए, इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है।

होली खेलने को बाद जो दो दिक्कतें सबसे ज्यादा देखी जाती हैं वह है- चेहरे पर चढ़े रंग को निकालना और होली खेलने के बाद होने वाली थकान को दूर करना। अगर आपके चेहरे-त्वचा पर भी होली का गाढ़ा रंग चढ़ गया है तो हम कुछ आसान से उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आसानी से रंग छुड़ाया जा सकता है।

क्या है विशेषज्ञों की सलाह?

त्वचा रोग विशषज्ञ कहते हैं, चेहरे पर लगे रंग को छुड़ाने के लिए इसे बहुत ज्यादा रगड़ें नहीं, ऐसा करने से त्वचा के छिलने और जलन की दिक्कत हो सकती है। चेहर को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें और फिर साबुन से हल्के हाथों से मसाज करते हुए रंग को निकालें। इस प्रक्रिया के बाद त्वचा को मॉस्चराइज जरूर करें। कुछ और घरेलू उपाय हैं जिसकी मदद से त्वचा से भी रंगों को आसानी से निकालने में मदद मिल सकती है।

सरसों का उपटन है कारगर तरीका

होली के बाद चेहरे और त्वचा से रंगों को हटाने के लिए सरसों का उपटन लगाना पुराने समय से चला आ रहा देसी तरीका है। जिन हिस्सों में रंग लग गया है वहां पर उपटन लगाएं और मालिश करें। सरसों प्राकृतिक रूप से सौंदर्यवर्धक मानी जाती है और इसमें मौजूद तैलीय मात्रा से त्वचा में जलन और रंगों के कारण होने वाली समस्याओं का भी जोखिम कम हो सकता है। उपटन से रंग निकालने में मदद मिल सकती है।

रंग निकालने का तरीका

त्वचा से रंग को निकालने के लिए एक और देसी उपाय किया जा सकता है। हाथों-पैरों में लगे गाढ़े रंग को निकालने के लिए थोड़ी मात्रा में सैम्पू लें और उसमें ईनो मिलाएं। इसे रंग वाली जगह पर लगाकर हल्की मालिश करें, ये तरीका रंग को काटने में मददगार हो सकता है। हालांकि चेहरे से रंग को निकालने के लिए इस उपाय को न करें, सिर्फ हाथों और पैरों के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है।

Check Also

धूप से त्वचा को बचाना है तो सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें

मई-जून के महीने में पढ़ने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब हो जाती है। …