Friday, September 20, 2024 at 8:21 AM

व्हाट्सऐप और टेलीग्राम को लेकर केंद्र सरकार ने जारी किया ये निर्देश, नहीं दिया ध्यान तो बाद में पड़ेगा पछताना

व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप गोपनीय डेटा या पेपर वर्क साझा करने के लिए सुरक्षित नहीं होंगे, सरकार ने अपने अधिकारियों को इसकी जानकारी दी है.

भारत विरोधी ताकतों द्वारा डेटा का दुरुपयोग किया जा सकता है. घर से काम (डब्ल्यूएफएच) अवधि के दौरान, अधिकारियों को केवल ई-ऑफिस उद्देश्यों के माध्यम से जुड़ना चाहिए.

केंद्र ने राष्ट्रव्यापी संचार मानदंडों के लगातार उल्लंघन और लेबल किए गए डेटा लीक से बचने के लिए अधिकारियों के निर्देशों के कारण इंटेलिजेंस व्यवसायों द्वारा बनाई गई एक संशोधित कम्यूनिकेशन एडवाइजरी जारी की है.

नए निर्देशों में आगे कहा गया है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान वर्क फ्रॉम होम सेटअप के जरिए संवेदनशील जानकारी या पेपरवर्क साझा करने से परहेज करें.

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के माध्यम से रेजिडेंस मैथड केवल कार्यालय समुदाय से संबंधित होने चाहिए. इसके अलावा सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को संचार के नए दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

इतना ही नहीं, कम्यूनिकेशन एडवाइजरी के नए नियम डिजिटल कॉन्फ्रेंस के नियम भी बताते हैं. महामारी की शुरुआत के बाद से वीडियो कॉन्फ्रेंस सभी के लिए सामान्य हो गई हैं.

Check Also

क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स घटकर शून्य; पेट्रोल, डीजल और एटीएफ पर सरकार ने लिया ये फैसला

सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) पर अप्रत्याशित लाभ कर (विंडफॉल …