Friday, April 26, 2024 at 9:55 PM

जासूसी गुब्बारा मार गिराने से बढ़ी अमेरिका चीन के बीच तनातनी, ड्रैगन ने दे डाली ये चेतावनी

मेरिका और चीन के बीच एक बार फिर से तनातनी बढ़ गई है। कारण चीन का वो जासूसी गुब्बारा, जो अमेरिका के आसमान में दिखा था। जासूसी गुब्बारे को तो अमेरिका ने मार गिराया। चीन ने अमेरिका को अंजाम भुगतने तक की चेतावनी दे डाली है।

 अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन की ओर से खुलासा किया गया था कि चीन का एक जासूसी गुब्बारा कनाडा के बाद अमेरिका के आसमान में उड़ान भर रहा है। इतना ही नहीं शनिवार को सामने आया कि चीन का एक और जासूसी गुब्बारा लैटिन अमेरिका के ऊपर मौजूद है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी चीन यात्रा को टाल दी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश पर अमेरिकी वायुसेना ने रविवार को चीन के इस जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। इसके लिए अमेरिकी फाइटर जेट F-22 का इस्तेमाल हुआ। इस फाइटर जेट की मदद से जासूसी गुब्बारे पर AIM-9X SIDEWINDER मिसाइल से हमला किया गया और उसे नष्ट कर दिया गया।

चीन ने अपने असैन्य एयरशिप को अमेरिका में मार गिराने पर तीखी प्रतिक्रिया दी। चीन ने कहा कि अमेरिका की यह कार्रवाई राजनीतिक स्टंट के अलावा कुछ नहीं है। हम जरूरत पड़ने पर करारा जवाब देंगे। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि गुब्बारा जमीन पर लोगों के लिए सैन्य या शारीरिक खतरा पेश नहीं करता है। यह बात अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने भी मानी।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …