Thursday, March 28, 2024 at 11:39 PM

तिल के बीज बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में हैं कारगर

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो आपने सब्जा बीज के बारे में जरूर सुना होगा. सभी न्यूट्रीशिनिस्ट इसे खाने की सलाह जरूर देते हैं क्योंकि ये बीज काफी देर तक आपकी भूख को शांत रखते हैं जिससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.

 

सब्जा को इस्तेमाल करने से पहले इसे कुछ घंटो तक पानी में भिगोकर रखना पड़ता है उसके बाद ही आप इसे शरबत, डेजर्ट या मिल्कशेक में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों की समस्या में लाभकारी

तिल के बीज बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाते हैं. अगर आप अपने बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं और आपके बाल बढ़ भी नहीं रहे हैं तो तिल के बीज आपके बालों के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. तिल बालों की ज़ड़ों को मजबूत करता है. इसमे मौजूद ओमेगा फैटी एसिड बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है

स्किन के लिए चमत्कार से कम नहीं है तिल

त्वचा संबंधी समस्याओं में तिल बेहद असरदार है. तिल के बीजों में मौजूद ऑयल स्किन पर जादुई असर करता है. यह स्किन को कोमल और मुलायम बनाता है. इसके साथ ही तिल के बीज में मौजूद एंटी-इंफलेमेटरी गुण स्किन की लालिमा और दाग-धब्बों को भी ठीक करते हैं.

डाइजेशन सिस्टम को रखता है ठीक

काले तिल के बीज में हाई फाइबर और असंतृप्त फैटी एसिड पाया जाता है. तील के बीजों के सेवन से कब्ज में काफी राहत मिलती है. दरअसल तिल के बीज में मौजूद तेल आंतों को चिकनाई देता है और मल त्याग में मदद करता है.

Check Also

होली खेलने के बाद हो गई है थकान और सुस्ती? इन उपायों से शरीर को मिलेगी ऊर्जा, हो जाएंगे रिफ्रेश

देशभर में होली का त्योहार पूरे धूम-धाम से मनाया जा रहा है। लोग एक दूसरे …