Thursday, April 25, 2024 at 7:15 PM

टेनिस के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक रोजर फेडरर ने अचानक की संन्यास की घोषणा

पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने  24 साल के प्रोफेशनल करियर को समाप्त करने का ऐलान किया।उन्होंने शुक्रवार को लेवर कप में अपना आखिरी मैच खेला। इस मैच में वह राफेल नडाल के साथ जोड़ी बनाकर खेल रहे थे।

उनके सामने अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो और जैक सॉक की जोड़ी थी। फेडरर-नडाल को इस मैच में 4-6, 7-6 (2), 11-9 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। यहां हम उनके 10 बड़े रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं।
रोजर फेडरर सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 20 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते। इस मामले में राफेल नडाल 22 ग्रैंडस्लैम के साथ सबसे आगे हैं। वहीं, 21 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले नोवाक जोकोविच दूसरे स्थान पर हैं।

फेडरर ने अपनी इस यात्रा में अपने प्रशंसकों और प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया है। फेडर ने कहा, ‘मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं। टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है और अब मुझे यह तय करना होगा कि मेरे करियर का अंत कब है।

पिछले 24 साल मेरे लिए शानदार रहे हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह 24 साल महज 24 घंटे में ही हुए हैं। यह एक ऐसा अनुभव है, जैसे कि मैंने पूरी जिंदगी जी ली हो। मेरा सौभाग्य है कि मुझे आप जैसे दर्शकों के सामने और 40 अलग-अलग देशों में खेलने का मौका मिला। फेडरर 2018 तक सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी थे, लेकिन इसके बाद चोट के चलते वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए।

Check Also

अब आर-पार के मूड में आया डब्ल्यूएफआई, खेल मंत्रालय के निलंबन नहीं हटाने पर लेगा यह अहम फैसला

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। डब्ल्यूएफआई ने …