Friday, July 19, 2024 at 9:01 PM

बारिश ने कम किया सूर्य का ताप, मुरादाबाद का पारा 36.5 दर्ज, बारिश से मिली लोगों को राहत

मुरादाबाद: मुरादाबाद में सोमवार सुबह हल्की हवाएं चलने से मौसम में बदलाव नजर आया। इससे लोगों को भारी उमस से राहत मिली। रविवार को दिनभर बादलों की आवाजाही और दो मिलीमीटर बारिश ने सूर्यदेव के ताप को कुछ कम कर दिया। इसकी वजह से अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

इससे शहरवासियों को गर्मी से राहत मिली। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वालो दिनों में बारिश का अनुमान है। रविवार को बादलों की आवाजाही रही। इसके साथ ही हवा भी चल रही थी। बादल और हवा की वजह से बीच-बीच में हो रही उमस की वजह से परेशान शहरवासियों को गर्मी से राहत मिली।हालांकि मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी हल्की बारिश का था, लेकिन शहर के एक छोर पर ही रिमझिम बारिश हुई। रामगंगा विहार में भी आधे क्षेत्र में ही बारिश देखने को मिली। देर शाम तक बारिश का मौसम बना हुआ था।

मौसम विज्ञान विभाग के डाटा संग्रह केंद्र के अधिकारियों को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

सुबह वातावरण में नमी 65 फीसदी थी, जो शाम को बढ़कर 54 फीसदी हो गई। हवा की गति भी दस से 15 किलोमीटर प्रति घंटा रही। बारिश दो मिलीमीटर दर्ज की गई। पंतनगर विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि सोमवार को पांच मिलीमीटर बारिश का पूर्वानुमान विभाग ने जारी किया है।

इससे अधिकतम तापमान के साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आएगी और गर्मी से भी राहत मिलेगी। मानसून सक्रिय होने के लिए सप्ताह में चार दिन लगातार बारिश होना आवश्यक है। यह 28 से 29 जून तक सक्रिय होने की संभावना है।

मंडी चौक और टाउनहॉल में आज गुल रहेगी बिजली
आरडीएसएस व स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में विभिन्न कार्यों के लिए विद्युत निगम ने शटडाउन लिया है। मुरादाबाद के मंडी चौक के कुछ मोहल्लों में जर्जर एबी केबिल बदलने के दौरान सुबह पांच बजे से नौ बजे तक बिजली गुल रहेगी।

टाउनहॉल के सभी मोहल्लों में सुबह छह से नौ बजे तक बिजली गुल रहेगी। इसके अलावा गंज बाजार, सब्जी मंडी, घास मंडी, कच्चा बाग, कटरा पूरन जाट में सुबह छह से नौ बजे तक बिजली गुल रहेगी। विद्युत निगम ने उपभोक्ताओं से संयम बरतने की अपील की है।

Check Also

आज रात से बरेली में प्रवेश नहीं करेंगे भारी वाहन, छोटे वाहनों का भी बदला मार्ग

बरेली: सावन में कांवड़ियों की सुरक्षा के मद्देनजर बरेली शहर के मुख्य मार्गों पर यातायात व्यवस्था …