Sunday, June 23, 2024 at 11:17 PM

जी20: विदेश मंत्रियों की बैठक में बोले पीएम मोदी-“पूरी दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ साथ आना होगा”

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले भारत में मंत्री स्तर की बैठकें जारी है. इसी कड़ी में गुरुवार को दो दिवसीय विदेश मंत्रियों की बैठक शुरू हो रही है, जिसे पीएम मोदी आज संबोधित किया.उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ साथ आना होगा.पीएम मोदी ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग दुनिया के लिए बड़ा मुद्दा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “अपनी जी20 अध्यक्षता के लिए भारत ने ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ की थीम चुनी है. यह उद्देश्य की एकता और कार्रवाई की एकता की आवश्यकता को दर्शाता है. मैं आशा करता हूं कि आज की बैठक सामान्य और ठोस उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक साथ आने की भावना को दर्शाएगी.”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “द्वितीय विश्व युद्ध के बाद वैश्विक शासन की संरचना को दो कार्यों के लिए बनाया गया था- प्रतिस्पर्धी हितों को संतुलित करके भविष्य के युद्धों को रोकने, और सामान्य हितों के मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए.

दुनिया के सबसे बड़े औद्योगिक और विकासशील देशों के विदेश मंत्री बैठक में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श करने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …