Monday, May 27, 2024 at 10:16 PM

कोरोना के कई स्वरूपों से अब एक ही टीके से होगा बचाव, वैज्ञानिकों ने खोजी ऑल इन वन वैक्सीन की तकनीक

कोरोना वायरस को मात देने के लिए वैज्ञानिकों ने एक नया तरीका खोज निकाला है। अपने स्वरूप बदलने वाले इस वायरस से महज एक टीके के जरिए बचाव संभव हो सकता है। अमेरिका और यूरोप के वैज्ञानिकों ने मिलकर एक नया ऑल इन वन टीका खोजा है जो ओमिक्रॉन, डेल्टा, एल्फा, गामा, एक्स सहित कोरोना के सभी स्वरूपों से बचाव कर सकता है।

सोमवार को ‘नेचर नैनोटेक्नोलॉजी’ में वैज्ञानिकों का यह शोध प्रकाशित हुआ है, जिसमें कहा है कि यह नई खोज टीका विकास के दृष्टिकोण प्रोएक्टिव वैक्सीनोलॉजी पर आधारित है। ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज विवि और अमेरिका में कैलटेक के शोधकर्ताओं ने मिलकर यह अध्ययन किया है, जिसमें कोरोना वायरस के आठ अलग-अलग स्वरूपों पर इसके प्रभाव की जांच भी की गई।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ता रोरी हिल्स ने बताया कि उनका यह अध्ययन एक ऐसा टीका बनाने पर है, जो अगली कोरोना महामारी से बचाने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए नए टीके में कोरोना वायरस शामिल नहीं है लेकिन फिर भी यह उस वायरस के प्रति इंसानों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमें नए कोरोना वायरस की महामारी आने तक इंतजार नहीं करना चाहिए।

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड …