Saturday, April 27, 2024 at 10:00 AM

तुर्की और सीरिया में आए 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप से सदमे में लोग, 600 से ज्यादा लोगों की मौत

तुर्की में सोमवार सुबह 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप की तबाही में सैकड़ों लोगों की जान चली गई। भूकंप इतना भयानक था की कई इमारतें जमींदोज हो गईं, पेट्रोल की पाइप लाइन फट गईं जिससे आग लग गई।जिस बिस्तर पर सो रहे थे, उस पर मौत की नींद सो गए।

भूकंप का असर सीरिया तक था। सीरिया में अकसर भूकंप आता रहता है। बीते 24 साल में यहां भूकंप की वजह से 18 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।तुर्की और सीरिया में आए 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप ने ऐसा ही मंजर पेश किया है। इमारतें जमींदोज हो गई हैं और पूरी की पूरी बस्तियां ही उजाड़ हो गई हैं।

एक मिनट तक आए भूकंप ने हाहाकार मचा दिया है। भूकंप इतना तगड़ा था कि इसके झटके साइप्रस, लेबनान और मिस्र जैसे पड़ोसी देशों तक महसूस किए गए हैं। अब तक 600 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर आ चुकी है।

यही नहीं इस भूकंप के चलते सुनामी की आशंका भी इटली में जाहिर की गई थी। फिलहाल तुर्की और सीरिया में बचाव कार्य जारी है और मलबे से निकलती लाशों के साथ ही मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। डर का आलम यह रहा कि तमाम लोग घंटों कारों में ही बैठे रहे ताकि फिर से आया कोई भूकंप का झटका फिर से मौत की वजह न बन जाए।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …