Friday, July 19, 2024 at 9:05 PM

आ रहा है आम का सीजन, हो जाइए सावधान- ये छोटी सी लापवाही बना सकती है शरीर में ‘पॉइजनिंग’

देशभर में गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। तापमान बढ़ने और इसके कारण होने वाली बीमारियां तो इस मौसम को चुनौतीपूर्ण बना ही देती हैं, पर खानपान की कुछ चीजों को लेकर लोगों को गर्मियों का बेसब्री से इंतजार भी रहता है। आम ऐसा ही एक फल है जो गर्मियों के मौसम की न सिर्फ पहचान है, बल्कि इसे स्वाद को लेकर भी काफी पसंद भी किया जाता है। स्वाद के साथ-साथ आम खाना शरीर के लिए आवश्यक कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें विटामिन-ए और सी के साथ फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आम खाना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभप्रद फलों में से एक है, पर आम खाने के दौरान बरती गई एक छोटी सी लापरवाही से कई प्रकार की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और पॉइजनिंग तक का खतरा हो सकता है। बाजार में मिलने वाले आम को खाने से पहले कुछ बातें जान लेनी बहुत जरूरी हो जाती हैं।

फलों के सेवन को लेकर बरतें सावधानी

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आम खाने विशेषतौर पर पके आम खाने के दौरान की गई लापरवाही के कई प्रकार से गंभीर स्वास्थ्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं। सिर्फ आम ही नहीं, बाजार में मिलने वाले कई अन्य फलों को लेकर भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ज्यादातर फलों को पकाने के लिए अप्राकृतिक तरीकों को प्रयोग में लाया जाता है। इसके लिए कैल्शियम कार्बाइड (CaC2) नामक रसायन का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसका उपयोग जोखिम भरा हो सकता है, यह मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी है।

फलों को पकाने के इस्तेमाल होते हैं हानिकारक रसायन

हाल के वर्षों में कैल्शियम कार्बाइड के उपयोग की रिपोर्टें बढ़ी हैं, ये कई प्रकार की बीमारियों को भी बढ़ाती जा रही है। जब कैल्शियम कार्बाइड को पानी में मिलाया जाता है तो इससे एसिटिलीन गैस निकलती है। एसिटिलीन गैस फलों को पकाने का काम करती है। अध्ययनों में पाया गया है कि कैल्शियम कार्बाइड और एसिटिलीन गैस दोनों से कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। कैल्शियम कार्बाइड से पके फल खाने से विषाक्तता होने का खतरा रहता है। ये मनुष्यों के लिए जहरीले हो सकते हैं। शरीर में इसकी अधिकता त्वचा की गंभीर समस्याओं के साथ पॉइजनिंग और किडनी फेलियर तक का जोखिम बढ़ाने वाली हो सकती है।

Check Also

खाने में ज्यादा हो गई है मिर्च तो अपनाएं ये तरीके, सही हो जाएगा स्वाद

भारतीय खाना पूरे विश्व में काफी फेमस है। दूर के देशों से लोग आकर यहां …