Wednesday, April 24, 2024 at 4:49 AM

मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से अचानक दिया इस्तीफा, बताई जा रही ये बड़ी वजह

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने के दूसरे ही दिन मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। खड़गे ने “वन मैन, वन पोस्ट” के कमिटमेंट को ध्यान में रखते हुए सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंपा है।उन्होंने कल ही अपना नामांकन दर्ज कराया था। इस दौरान कांग्रेस के कई बड़ी नेता उनका समर्थन करने के लिए उपस्थित रहे। ऐसे में उनकी जीत की संभावना काफी प्रबल है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने करीब डेढ़ साल पहले फरवरी 2021 में राज्यसभा में नेता विपक्ष का पद संभाला था। पार्टी अध्यक्ष चुने जाने के बाद खड़गे को राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा देना ही होता। अब खड़गे की जगह नया नेता विपक्ष बनना तय है।खड़गे भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं, ऐसे में उन्होंने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से तत्काल इस्तीफा दे दिया।

इस दौड़ में वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, दिग्विजय सिंह और केसी वेणुगोपाल सहित कई नेता शामिल हैं।ऐसे में उनका जीतना भी तय माना जा रहा है। हालांकि, सोनिया गांधी ने स्पष्ट किया है कि वह न्यूट्रल रहेंगी। बावजूद खड़गे को औपचारिक कैंडिडेट के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …