Friday, April 19, 2024 at 12:35 PM

ऋषि सुनक या लिज ट्रस आखिर किसके हाथों में होगी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की सत्ता ? देखिए यहाँ

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए जंग निर्णायक दौर में पहुंच गई है। भारतीय मूल के उम्मीदवार ऋषि सुनक इस लड़ाई में अभी तक सबसे भारी पड़े हैं। ऋषि सुनक पूर्वी इंग्लैंड के ग्राथम में अपने चुनावी कैंपेन के दौरान कहा कि खुद को ‘अंडरडॉग’ मानते हैं.

 

गौरतलब है कि ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक लिज ट्रस के बीच सोमवार को लाइव डिबेट होगी. इस डिबेट के बाद पोस्टल बैलेट पर वोटिंग होगी.सुनक ने  बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ के अंतिम चरण में जगह बना ली और अब पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व संभालने के लिए उनका मुकाबला विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा।

 2019 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने वालों में से 48 प्रतिशत का मानना है कि भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे। 39 प्रतिशत ने प्रधानमंत्री पद के लिए ट्रस का और 33 प्रतिशत ने व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट का समर्थन किया था।

ऋषि सुनक अब तक हुए हर दौर के मतदान में सबसे आगे रहे हैं और यदि यही ट्रेंड बरकरार रहा तो वह ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। विदेश मंत्री लिज ट्रस जॉनसन के कर वृद्धि से एक अलग दृष्टिकोण रखती हैं. उनका दावा है कि करों में तुरंत कटौती से विकास होगा.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …