Saturday, April 27, 2024 at 12:30 AM

पीएलआई का दायरा बढाने की तैयारी में केंद्र सरकार, घरेलू विनिर्माण को मिलेगा बढ़ावा

त्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के दायरे को कुछ इलेक्ट्रॉनिक घटकों, फार्मा और चिकित्सा उपकरणों जैसे क्षेत्रों तक बढ़ाने के प्रस्ताव पर सरकार में चर्चा चल रही है।इस स्कीम के दायरे में खिलौने, फर्नीचर, साइकिल और कंटेनर उद्योग को पीएलआई योजना में शामिल करने पर भी चर्चा चल रही है।

इस योजना का मकसद घरेलू विनिर्माण को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना, निर्यात को बढ़ावा देना और रोजगार के मौके बढ़ाना है।पीएलआई योजना के तहत किसी मोबाइल विनिर्माण इकाई को भी चयनित किया गया है। नीति आयोग ने कहा, “बड़े आकार की इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकाइयों के लिए संचालित पीएलआई योजना के तहत 32 लाभार्थियों को स्वीकृति दी गई है। इनमें से 10 कंपनियां मोबाइल विनिर्माण से संबंधित हैं।”

मोबाइल विनिर्माण वाली कंपनियों में से पांच घरेलू और पांच विदेशी हैं। इस योजना के तहत डिक्सन टेक्नोलॉजीज की अनुषंगी पैजेट इलेक्ट्रॉनिक्स को 53.28 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देने का फैसला भी किया गया है।दो लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ इस योजना को शुरू किया था। अधिकारी ने कहा, ‘योजना बनाई जा रही है। कुछ प्रस्तावों पर विचार किया जा रहा है।’

 

Check Also

शेयर बाजार में बिकवाली जारी; सेंसेक्स और 600 अंक टूटा, निफ्टी 22000 के नीचे आया

घरेलू शेयर बाजार पर पश्चिम एशिया में जारी तनाव हावी होता दिख रहा है। लगातार …