Friday, April 26, 2024 at 11:55 PM

अफगानिस्तान में भूकंप ने जमकर मचाई दहशत, अबतक आपदा में 250 लोगों ने गवाई जान

बुधवार की सुबह अफगानिस्तान के  लिए बेहद खतरनाक साबित हुई है। आज सुबह अफगानिस्तान में भूकंपके तेज झटके महसूस हुए.यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। इसके अलावा करीब 150 लोगों के घायल होने की सूचना है।

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किलोमीटर दूर था और 51 किलोमीटर की गहराई में था। ये भूकंप इतना तेज था कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के लाहौर, मुल्तान, क्वेटा में भी लोगों को झटके महसूस हुए। इसके अलावा भारत में भी झटके महसूस किए जाने की खबर है।

खबर है  कि भूकंप की वजह से अब तक करीब 255 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 500 से ज्यादा घायल हुए हैं। माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या में इजाफा होहो सकता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 रही, जिसका केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिण पूर्व में था। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) द्वारा की गई जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान में बुधवार सुबह 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

वेरी लाइट कैटेगरी के भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। इन्हें महसूस तो किया जाता है लेकिन शायद ही इनसे कोई नुकसान पहुंचता है।

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …